Move to Jagran APP

China Storm: तेज हवाओं के साथ आए तूफान ने दक्षिण चीन को किया तबाह, 7 लोगों की हुई मौत

चीन के दक्षिणी जियांग्शी प्रांत में भयंकर तूफान आया। तेज हवाओं के साथ आए तूफान के कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। इनमें से तीन लोग नींद में ही अपने ऊंचे अपार्टमेंट से हवा के साथ बाहर उड़ गए। 31 मार्च से शुरू हुए मौसम ने नानचांग और जिउजियांग सहित नौ शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Wed, 03 Apr 2024 02:12 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 02:12 PM (IST)
तेज हवाओं के साथ आए तूफान ने दक्षिण चीन को किया तबाह

रॉयटर्स, बीजिंग। चीन के दक्षिणी जियांग्शी प्रांत में भयंकर तूफान आया। तेज हवाओं के साथ आए तूफान के कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। इनमें से तीन लोग नींद में ही अपने ऊंचे अपार्टमेंट से हवा के साथ बाहर उड़ गए।

loksabha election banner

जियांग्शी प्रांतीय आपातकालीन बाढ़ नियंत्रण मुख्यालय ने कहा, 31 मार्च से शुरू हुए मौसम ने नानचांग और जिउजियांग सहित नौ शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है और 54 काउंटियों में 93,000 लोग प्रभावित हुए हैं।

रविवार को, भयंकर तूफान के कारण प्रांतीय राजधानी नानचांग में एक ऊंची इमारत के दो अपार्टमेंटों में दरवाजे के आकार की खिड़कियां टूट गईं।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, तीन लोगों को छेद के माध्यम से उनके बिस्तर से खींच लिया गया, जिससे उनकी मौत हो गई।

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पूरे प्रांत में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है और 552 लोगों को आपातकालीन स्थिति से निकाला गया है। उन्होंने यह भी कहा कि 2,751 घर क्षतिग्रस्त हो गये।

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि बिजली चमकने, तेज बारिश और गोल्फ की गेंदों के आकार के ओले गिरने के साथ, एक दशक से भी अधिक समय में सबसे भीषण शक्तिशाली तूफान के कारण 150 मिलियन युआन (21 मिलियन डॉलर) का आर्थिक नुकसान हुआ है।

चीन के मौसम ब्यूरो ने स्थानीय पवन पैमाने पर श्रेणी I तूफान के बराबर स्तर 12 तक की गति वाली हवाओं की चेतावनी जारी की थी।

ऐसी तीव्रता की हवाएँ आम हैं जब टाइफून, जैसा कि चीन और पूर्वी एशिया में अन्य जगहों पर तूफान कहा जाता है, ज़मीन पर आते हैं लेकिन ज़मीन से घिरे जियांग्शी जैसे अंतर्देशीय में शायद ही कभी पाए जाते हैं।

चीन के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमानकर्ता ने दक्षिणपूर्वी चीन के कई इलाकों में अपनी उच्चतम गंभीर संवहनशील मौसम चेतावनी सलाह को नारंगी रंग में रखा है क्योंकि बुधवार को भी तेज हवाएं, ओलावृष्टि और तूफान जारी रहेगा।

राज्य मीडिया ने बताया कि पूर्वानुमानकर्ता ने मंगलवार को 2013 के बाद से गंभीर संवहनशील मौसम के लिए पहला ऑरेंज अलर्ट जारी किया। चीन में गंभीर संक्रामक मौसम के लिए तीन स्तरीय, रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें नारंगी रंग सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, उसके बाद पीला और नीला होता है।

यह भी पढ़ें- Taiwan Earthquake: ताइवान में भूकंप से बड़ी तबाही, अबतक 7 लोगों की मौत; 700 से अधिक घायल

यह भी पढ़ें- Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप के जोरदार झटकों से तबाही, कई इमारतें झुकी; सूनामी की चेतावनी जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.