Move to Jagran APP

Spy Balloon: अमेरिका के बाद कनाडा में भी दिखा Spy Balloon, जासूसी करने के आरोप पर चीन ने दिया ये जवाब

Spy Balloon in America and Canada अमेरिका के बाद कनाडा ने भी उसके एयरस्पेस में स्पाई बैलून दिखाई देने की बात कही है। कनाडा ने कहा कि यह संभावित दूसरी स्पाई बैलून घटना है। दोनों देश अब मिलकर मामले की जांच कर रहे हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 03 Feb 2023 01:04 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 01:19 PM (IST)
Spy Balloon: अमेरिका के बाद कनाडा में भी दिखा Spy Balloon, जासूसी करने के आरोप पर चीन ने दिया ये जवाब
Spy Balloon in America and Canada कनाडा में स्पाई बैलून दिखा।

ओटावा, एजेंसी। Spy Balloon in America and Canada अमेरिका की जासूसी के लिए चीन द्वारा स्पाई बैलून भेजे जाने की बात सामने आने के बाद अब कनाडा में भी जासूसी गुब्बारा देखा गया है। कनाडा के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने एक जासूसी गुब्बारा अपनी सीमा में आसमान में काफी ऊंचाई पर देखा है। अमेरिकी अधिकारियों के बाद कनाडा ने भी कहा कि यह संभावित दूसरी स्पाई बैलून घटना है। बता दें कि अमेरिका ने आरोप लगाया है कि चीन उसकी जासूसी करने के लिए इस स्पाई बैलून में उपकरण लगाकर भेज रहा है। 

loksabha election banner

Spy Balloon को मारकर नहीं गिरा सकता था US

अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहे स्पाई बैलून का पता जैसे ही अमेरिकी अधिकारियों को चला तो मानों हड़कंप मच गया। NORAD (North American Aerospace Defense Command) द्वारा इसको ट्रैक करने के बाद इसे मारने तक का फैसला लिया गया था, लेकिन इसके मलबे के नीचे गिरने से आम लोगों को खतरा होने की आशंका थी। 

न्यूक्लियर लांच साइट के ऊपर दिखा बैलून

पैंटागन का मानना है कि इस बैलून में जासूसी उपकरण लगे थे और अमेरिकी अधिकारी आश्वस्त रूप से दावा कर रहे हैं कि चीन उनके संवेदनशील ठिकानों की जानकारी जुटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा है। दरअसल, स्पाई बैलून को बीते दिन अमेरिका के मोंटाना वायु सेना बेस के ऊपर उड़ता देखा गया था। अमेरिका का यह वायु सेना बेस परमाणु प्रक्षेपण केंद्र भी है।

चीन ने दिया आरोपों का जवाब

अमेरिका द्वारा जासूसी के आरोपों का अब चीन ने भी जवाब दिया है। चीन ने कहा कि वह अमेरिका की जासूसी गुब्बारे की रिपोर्ट देख रहा है जो कि सरासर गलत है। ड्रैगन ने कहा कि उसने हमेशा कानूनों का पालन किया है और वो हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं रखता है।

कनाडा और अमेरिका दोनों कर रहे जांच

कनाडा सरकार के अधिकारियों ने कहा कि ये स्पाई बैलून दूसरी बार उनके ऐरोक्षेत्र में दिखाई दिया है। अधिकारियों ने कहा कि सभी कनाडाई सुरक्षित हैं और मामले की जांच की जा रही है। कनाडाई अधिकारियों ने कहा कि वे अमेरिका के साथ मिलकर इस घटना की जांच कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.