Move to Jagran APP

Israel Hamas War: गाजा में जल्द नहीं रुकेगा खूनी संघर्ष, अमेरिका के इस कदम ने युद्ध की संभावना बढ़ाई

गाजा पट्टी में लड़ाई शीघ्र खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इस आशंका का कारण यह है कि अमेरिकी सेना ने गाजा के नजदीक समुद्र में माल उतारने का नया ठिकाना (पियर) बनाना शुरू कर दिया है। इस ठिकाने पर अमेरिका से फलस्तीनियों के लिए आने वाली राहत सामग्री उतारी जाएगी और वहां से नावों के जरिये उसे गाजा की धरती के लिए भेजा जाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Fri, 26 Apr 2024 10:00 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 10:00 PM (IST)
अमेरिका ने डेढ़ महीने इंतजार के बाद समुद्र के बीच ठिकाना बनाना शुरू किया। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। गाजा पट्टी में लड़ाई शीघ्र खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इस आशंका का कारण यह है कि अमेरिकी सेना ने गाजा के नजदीक समुद्र में माल उतारने का नया ठिकाना (पियर) बनाना शुरू कर दिया है। इस ठिकाने पर अमेरिका से फलस्तीनियों के लिए आने वाली राहत सामग्री उतारी जाएगी और वहां से नावों के जरिये उसे गाजा की धरती के लिए भेजा जाएगा।

loksabha election banner

अमेरिका साफ कर चुका है कि उसका कोई भी सैनिक या कर्मचारी युद्ध के दौरान गाजा की धरती पर नहीं जाएगा। राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा के नजदीक समुद्र में पियर बनाने की घोषणा मार्च में की थी। लेकिन युद्धविराम की संभावना से यह कार्य टलता चला गया। अब जबकि युद्धविराम पर इजरायल और हमास के बीच गतिरोध दूर नहीं हो रहा है, इसलिए अमेरिका ने आम फलस्तीनियों को राहत देने के लिए उन तक मानवीय सहायता भेजने में तेजी लाने का निर्णय लिया है।

पीयर मई में काम करना शुरू कर देगा- अमेरिकी रक्षा मंत्रालय

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि गाजा के नजदीक बनने वाला पीयर मई में कार्य करना शुरू कर देगा। इससे करीब सात महीने से इजरायली हमले झेल रहे गाजा पट्टी के 23 लाख लोगों को पर्याप्त राहत सामग्री मिलने की संभावना बन सकेगी। अभी राहत सामग्री के हमास लड़ाकों के हाथ न पड़ने देने के लिए इजरायली सेना जमीनी रास्ते से उसे रोक-रोककर भेज रही है।

रेडक्रॉस के ठिकाने पर इजरायल का हमला, तीन मरे

गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी में शुक्रवार को रेडक्रास के ठिकाने पर इजरायली सेना के हमले में तीन लोग मारे गए हैं। रेडक्रास के इस ठिकाने पर कई बेघर लोग शरण लिए हुए हैं, उन्हीं पर इजरायली लड़ाकू विमानों ने हमला किया। मध्य गाजा में भी इजरायली टैंकों की गोलाबारी में चार लोगों के मारे जाने की सूचना है। इसी के साथ गाजा में सात अक्टूबर, 2023 से अभी तक मारे गए फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 34,356 हो गई है।

रफाह में जल्द शुरू होगी इजरायल की कार्रवाई

इजरायल बहुत जल्द रफाह में शरण लिए बेघर लोगों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इन शरणार्थियों को खान यूनिस शहर के किनारे लगाए गए टेंटों में रखा जाएगा। इसी दौरान रफाह में छिपे हमास के लड़ाकों की छंटनी हो जाएगी और उसके बाद इजरायली सेना उन्हें वहां पर घेरकर कार्रवाई करेगी। लेकिन इसी छंटनी के दौरान इजरायली सेना और हमास लड़ाकों के बीच टकराव होने की आशंका है जिसमें फलस्तीनी शरणार्थी मारे जा सकते हैं।

संस्थाओं ने दुष्परिणामों की आशंका जताई

गाजा में शरणार्थियों के बीच कार्य कर रही संस्थाओं ने रफाह में इजरायली सेना की कार्रवाई के भयंकर दुष्परिणामों की आशंका जताई है। कहा है कि इसमें बड़ी संख्या में निर्दोष फलस्तीनी मारे जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि रफाह में इस समय लगभग 14 लाख बेघर फलस्तीनी शरण लिए हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Pakistan: पुलिस की वर्दी पहन बुरी फंसीं मरियम नवाज, नाराज शख्स ने कोर्ट में डाली याचिका; हैरान कर देगी वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.