Move to Jagran APP

15-20 W के चार्जर को छोड़िये, ये कंपनी ला सकती है 240 W का चार्जर, जो फोन को मिनटों में करेगा चार्ज

मोबाइल फोन की बैटरी और उसकी चार्जिंग का बहुत महत्व होता है। मौजूदा दौर में अलग अलग कंपनियां अपने मोबाइल फोन के साथ 15 W से लेकर 100 W तक के चार्जर दे रही हैं। लेकिन ये मामला अब थमने की जगह और बहुत आगे निकलते जा रहा है।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 02:13 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 02:13 PM (IST)
15-20 W के चार्जर को छोड़िये, ये कंपनी ला सकती है 240 W का चार्जर, जो फोन को मिनटों में करेगा चार्ज
mobile charging photo credit- Oppo India official Website

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोबाइल फोन की बैटरी और उसकी चार्जिंग का बहुत महत्व होता है। आप कितना भी अच्छा और महंगा स्मार्टफोन ले लें,लेकिन अगर वो चार्ज नहीं है तो वो एक छोटा डिब्बा या एक पेपर मेट ही बन के रह जाता है। स्मार्टफोन में मौजूद बड़ी-बड़ी बैटरी आने के बाद मोबाइल कंपनियों ने फास्ट चार्जिंग का फीचर भी देना शुरू किया। मौजूदा दौर में अलग अलग कंपनियां अपने मोबाइल फोन के साथ 15 W से लेकर 100 W तक के चार्जर दे रही हैं। लेकिन ये मामला अब थमने की जगह और बहुत आगे निकलते जा रहा है।  

loksabha election banner

इससे लग रहा था कि शायद अब ये मामला यही थम जाएगा क्यूंकी आखिर कंपनियाँ और कितने वॉट तक के चार्जर का निर्माण कर पाएगी। लेकिन इसी साल चीनी कंपनी शाओमी ने Xiaomi 11i HyperCharge फोन को 120 W के चार्जर के साथ लॉंच कर के ये बता दिया था कि चार्जर की ये इनिंग्स सेंचुरी के भी ऊपर जाएगी। शाओमी के अनुसार उसका ये फोन 20 मिनट में पूरा चार्ज हो जाता है।

पिछले दिनों मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला कि चीनी कंपनी iQOO ने अपना नया फ़्लैगशिप स्मार्टफोन iQOO 10 Pro को 200 W के चार्जर के साथ लॉंच करने पर काम कर रही है। इसके साथ ही Vivo और Realme जैसी अन्य चीनी कंपनियाँ भी 200 W तक के चार्जर पर अपने स्मार्टफोन टेस्ट कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार iQOO 10 Pro 12 मिनट में पूरा चार्ज हो जाएगा।

लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स से पता चल रहा है कि एक और कंपनी इन सभी कंपनियों को पीछे छोड़ने की तैयारी में लगी हुई है। चीनी कंपनी Oppo अब तक का सबसे ज्यादा वॉट वाले चार्जर पर काम कर रही है। जहां अन्य कंपनियाँ 200 W के चार्जर पर काम कर रही हैं, तो वहीं Oppo 240 W के चार्जर पर काम कर रही है। ओप्पो अपनी X series का नया फ़्लैगशिप स्मार्टफोन 240 W के चार्जर के साथ लॉंच कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार ओप्पो का ये फोन 9 मिनट में पूरा चार्ज हो जाएगा।

हालांकि कोई फोन कितनी देर में चार्ज होता है, ये उसके चार्जर के साथ उसकी बैटरी पर भी निर्भर करता है। इसलिए जब ये कंपनियाँ अपने फोन को बैटरी और चार्जर के सटीक फीचर्स के साथ लॉंच केरेगी, तभी ये स्पष्ट हो पाएगा कि ये फोन कितनी देर में चार्ज हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.