ट्रॉली, थ्रेशर या रोटावेटर- कुछ भी हो चलाना, मैसी फ़र्ग्यूसन 245 PD ही लाना

ट्रॉली, थ्रेशर या रोटावेटर- कुछ भी हो चलाना, मैसी फ़र्ग्यूसन 245 PD ही लाना
Publish Date: Tue, 06 Jun 2023 06:53 PM (IST)Author: Siddharth Priyadarshi

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। में ट्रैक्टर का उपयोग केवल खेतों में नहीं, बल्कि खेतों के बाहर भी किया जाता है। किसानों और छोटे व्यापारियों द्वारा ढुलाई और दूसरे कमर्शियल कामों में इसका भरपूर इस्तेमाल होता है। अब जहाँ बात हो हैवीड्यूटी और कठिन उपकरणों को चलाने की, फ़िर चाहे वह खेतों में हो या खेती के बाहर - टैफे कंपनी के मैसी फ़र्ग्यूसन ट्रैक्टरों ने पिछले 63 सालों में देश भर में अपना वर्चस्व स्थापित किया है। मैसी फ़र्ग्यूसन ट्रैक्टरों की बेजोड़ रेंज में से एक हीरा है Massey Ferguson 245 Planetary Drive, यानि PD ट्रैक्टर, जो 50 hp रेंज के दम के साथ आता है। यह शक्तिशाली ट्रैक्टर चढ़ाई पर भी भारी वजन खींचने में कामयाब है, वो भी ज़्यादा सुरक्षा के साथ, और साथ ही रोटावेटर और थ्रेशर चलाने में भी इसका कोई मुकाबला नहीं!

Massey 245 PD को खास तौर भारतीय किसानों की ज़रूरतों और अपने देश की मिट्टी को ध्यान में रख कर बनाया गया है। खेतों में यह ट्रैक्टर रोटावेटर, प्लॉव और थ्रेशर के साथ आसानी से काम करता है और देता है अधिक उत्पादन तथा ईंधन की सबसे उत्तम किफ़ायत। साथ ही यह भारी भरकम ट्रॉली चढ़ाई पर भी आसानी से ले जा सकता है। यह ढुलाई के हर तरह के कामों के लिए उत्तम है, क्योंकि इसमें सुरक्षा के साथ ढेरों पावरफुल फीचर्स भी हैं।

मैक्स OIB - तेल में डूबे हुए ब्रेक

सबसे पहले इसके मैक्स OIB की बात करते हैं, जो तेल में डूबा हुआ ब्रेकिंग सिस्टम है। यह सिस्टम चालक को अधिक सुरक्षा प्रदान करता है और ढलाई वाले इलाके में सबसे अच्छा काम करता है। यह मैक्स डिस्क, मैक्स कॉन्टेक्ट और मैक्स ऑइल के साथ आता है, जो भारी ढुलाई के समय सड़क और ढलान में सटीकता और आसानी से ट्रैक्टर को रोक देता है। यह भरोसेमंद ब्रेकिंग सिस्टम चले सालों-सालों और चालक को प्रदान करे अधिकतम सुरक्षा। इससे रख-रखाव का खर्च भी न्यूनतम आता है और पैसे की भी भरी बचत होती है।

क्वाड्रा PTO - चार PTO एक ही ट्रैक्टर में

Massey 245 PD हर तरह के कामों के लिए उत्तम है, क्योंकि इसमें 4-इन-1 क्वाड्रा PTO (चार PTO) दिया गया है। इसमें है लाइव, मल्टी-स्पीड, ग्रॉउंड स्पीड और रिवर्स PTO जो इसे साल के 365 दिन सभी कामों के लिए बहुमुखी बनाता है।

सिंप्सन सुपर टॉर्क इंजन

इसमें 50 hp रेंज का दमदार सिंप्सन सुपर टॉर्क इंजन आता है, जिसकी खासियत है कि यह ईंधन की बेहद कम ख़पत करने के बावजूद भी ज़्यादा पावर और उत्पादकता प्रदान करता है। यह इंजन बचत का बॉस है, क्योंकि यह हर साल ₹ 1,00,000 तक की बचत कर सकता है। और-तो-और इस इंजन की उम्र भी बहुत लंबी है और इसका मेंटेनेंस ख़र्च भी एकदम कम है!

मैसी पॉवरवेटर क्लच

रोटावेटर चलाने के लिए Massey 245 PD में ख़ास मैसी पॉवरवेटर क्लच दिया गया है जो गियर बदलते वक़्त भी PTO को बिना रुके, लगातार पावर पहुँचाता रहता है जिससे समान जुताई मिलती है। इसमें बड़ा 12" x 10" का क्लच प्लेट मिलता है, जो लंबे समय तक चलता है।

मैसी हैड्रॉलिक्स

विश्व विख़्यात मैसी फ़र्ग्यूसन हैड्रॉलिक्स सिस्टम देता है जुताई में समान गहराई और ट्रैक्टर पर कम लोड डालता है, जिससे 3-5% तक फ़सलों की अधिक पैदावार मिलती है। इससे पहियों की स्लिपेज भी कम होती है और टायर भी लंबे समय तक चलते हैं। और सबसे ख़ास बात - इसका तेल में डूबा हुआ हैड्रॉलिक पंप भी सालों साल चलता है और पूरी तरह भरोसेमंद है।

अन्य विशेषताएं

भारी ढुलाई और लंबे समय तक खेती करने वाले चालक अपने ट्रैक्टर में कई खूबियों की मांग करते हैं। उनकी सबसे बड़ी मांग तो यही है कि चलाते समय उनका ट्रैक्टर स्थिर हो और पूरी सुरक्षा प्रदान करे। हल्के ट्रैक्टर या बिना बंपर वाले ट्रैक्टर स्थिरता और सुरक्षा, दोनों में सवालिया निशान लगा देते हैं, लेकिन Massey 245 PD हर लिहाज़ में हैवीड्यूटी काम के लिए उत्तम है, क्योंकि इसमें मैक्स OIB ब्रेक, भारी कंपनी फिटेड बंपर, 14.9x28 के बड़े पिछले टायर, पावर स्टीयरिंग, ट्रॉली रेडी हाउसिंग, लंबा व्हीलबेस, अपलिफ्ट किट, मोबाइल चार्जर, सुविधाजनक अडजस्टेबल सीट और हैड्रॉलिक टिप्पिंग ट्रॉली चलाने के लिए ऑइल पाइप किट जैसी कई सारी खूबियाँ हैं।

तो अगर आप एक शानदार, भरोसेमंद और उच्च टेक्नोलॉजी वाला ट्रैक्टर ख़रीदना चाहते हैं, तो एक बार 50 hp रेंज के प्लैनेटरी ड्राइव वाले मैसी फ़र्ग्यूसन 245 PD का डेमो ज़रूर लेकर देखें। क़ीमत, अधिक जानकारी और डेमो बुक करने के लिए तुरंत इस लिंक पर क्लिक कर आसान सा फॉर्म भरें: MASSEY FERGUSON 245 PD

मैसी हेल्पलाइन: 1800 4200 200 पर तुरंत कॉल करें!

Registrer Now