मैसी फ़र्ग्यूसन 30 DI ऑर्चर्ड प्लस - इस छोटे ट्रैक्टर के बढ़े फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

मैसी फ़र्ग्यूसन 30 DI ऑर्चर्ड प्लस - इस छोटे ट्रैक्टर के बढ़े फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!
Publish Date: Tue, 13 Jun 2023 06:43 PM (IST)Author: Rammohan Mishra

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। 'बड़ा भया तो क्या भया, जैसे पेड़ खजूर। पंथी को छाया नहीं फल लागे अति दूर।' यह दोहा तो आपने सुना ही होगा। यह कबीर दास जी का बहुत ही प्रसिद्ध दोहा है, जो कभी-कभी हमारे 'बड़ा ही बेहतर है' की व्याख्या को गलत साबित करता है। कई बार किसानों को खेतों या बाग़वानी के लिए एक ऐसे ट्रैक्टर की ज़रूरत होती है, जो संकरे खेतों में आसानी से चल सके व फसलों को बिना नुकसान पहुंचाए स्प्रेइंग, निराई, जुताई व अन्य कार्य कर सके।

ऐसा सिर्फ़ एक छोटे और कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर के साथ ही संभव है। कई परिस्थितियों में एक छोटा ट्रैक्टर बड़े ट्रैक्टर के मुक़ाबले ज़्यादा कामयाब होता है। इसका जीता-जागता उदाहरण है नया मैसी फ़र्ग्यूसन 30 DI ऑर्चर्ड प्लस - पॉवर स्टीयरिंग व मैक्स OIB ब्रेक के साथ!

किसानों की बाग़वानी व खेती की सभी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए 30 hp रेंज का शक्तिशाली Massey Ferguson का ख़ास 30 DI Orchard Plus ट्रैक्टर एक बेहतरीन ट्रैक्टर है जो छोटा होने के साथ-साथ बहुत ही पॉवरफ़ुल और कारगर है। साथ ही यह कल्टिवेटर, रोटावेटर, स्प्रेयर, ट्रॉली जैसे अनेकों उपकरणों को भी आसानी से चला सकता है।

बात करें इसके इंजन की तो यह 1670 cc के विश्व प्रसिद्ध सिंप्सन इंजन के साथ आता है। इसका इंजन इस कैटेगरी में बहुत ही शक्तिशाली और कुशल है। यह जुताई, निराई, इंटर कल्टिवेशन, ढुलाई व अन्य कामों में बेजोड़ प्रदर्शन देता है। साथ ही स्प्रेइंग जैसे बाग़वानी के कामों में भी इसका कोई जवाब नहीं।

इसमें ड्यूल क्लच के साथ 8x2 गियरबॉक्स मिलता है। साथ ही इसका तेल में डूबा हुआ मैक्स OIB ब्रेक सिस्टम इसे ऊबड़-खाबड़ रास्तों व ढलान पर भी भरोसेमंद कंट्रोल और सटीक ब्रेकिंग देता है। इस ब्रेकिंग सिस्टम की उम्र भी लंबी होती है तथा चालक को बेहतर सुरक्षा और पूरा भरोसा मिलता है। इसका रख-रखाव पर खर्चा भी बहुत कम होता है। पॉवर स्टीयरिंग होने की वजह से मैसी 30 DI ऑर्चर्ड प्लस को चलाना एकदम आसान और आरामदायक हो जाता है!

अगर बात करें Massey 30 DI Orchard Plus के हाइड्रॉलिक्स की, तो इसमें भी तेल में डूबा हुआ मैसी हाइड्रॉलिक्स सिस्टम लगा है, जो लगभग 1100 kgf की लिफ़्ट क्षमता प्रदान करता है। इसके कारण यह किसी भी तरह के उपकरण को आसानी से चला सकता है।

अगर बात करें Massey 30 DI Orchard Plus के डिज़ाइन की, तो यह एक बेहद ही शानदार ट्रैक्टर है जो कि सघन खेतों व बाग़वानी के लिए आदर्श विकल्प है। इस ट्रैक्टर की कुल लंबाई 2910 mm, चौड़ाई 1420 mm, व व्हीलबेस 1600 mm है - यानि काफ़ी कॉम्पैक्ट डिज़ाइन जिसकी वजह से यह कम जगह में आसानी से घूम जाता है।

ट्रैक्टर का सैलेंसर नीचे दिए होने के कारण इसकी ऊंचाई मात्र 1380 mm है और वज़न सिर्फ़ 1520 kg है, जिससे यह आसानी से घने बाग़ों में भी काम कर सकता है और यह फ़सलों को कोई नुक्सान भी नहीं पहुँचाता। साथ ही 280 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस इसे जुताई वाले खेतों व ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी चलने में सहायता करता है। इस ट्रैक्टर में 12.4" x 24" के पिछले टायर लगे हैं जो बेहतर नियंत्रण और पकड़ देते हैं।

अगर आपको बाग़वानी व सघन खेती के लिए एक कॉम्पैक्ट पर पावरफुल ट्रैक्टर की ज़रूरत है, तो मैसी फ़र्ग्यूसन 30 DI ऑर्चर्ड प्लस ट्रैक्टर आपकी सभी ज़रूरतों को ध्यान में रख कर बनाया गया है, और यह अवश्य ही आपकी उत्पादकता और मुनाफ़े को बढ़ाने में बेजोड़ सहयोग देगा।

अगर आप भी अपने खेतों के लिए एक ऐसे ही शानदार और बहुउपयोगी ट्रैक्टर की तलाश में हैं, तो अभी इस लिंक पर क्लिक करें: Massey Ferguson 30 DI Orchard Plus

मैसी हेल्पलाइन: 1800 4200 200

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

Registrer Now