Move to Jagran APP

Rajasthan: पेपर लीक मामले में ईडी ने कसा शिकंजा, राजस्थान के एक मंत्री और दो कांग्रेसी नेताओं पर नजर

राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पर्चे लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। ईडी के निशाने पर राज्य सरकार के एक मंत्री और दो कांग्रेसी नेताओं के साथ ही कुछ अधिकारी बताए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalPublished: Sat, 10 Jun 2023 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 09:54 PM (IST)
Rajasthan: पेपर लीक मामले में ईडी ने कसा शिकंजा, राजस्थान के एक मंत्री और दो कांग्रेसी नेताओं पर नजर
पेपर लीक मामले में ईडी ने कसा शिकंजा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पर्चे लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। ईडी के निशाने पर राज्य सरकार के एक मंत्री और दो कांग्रेसी नेताओं के साथ ही कुछ अधिकारी बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

डॉ.बनय सिंह से की थी 15 घंटे तक पूछताछ

ईडी ने इस मामले में राजीव गांधी स्टडी सर्किल के राज्य समन्वयक डॉ.बनय सिंह ने करीब 15 घंटे तक पूछताछ की है। शुक्रवार को उनसे पूछताछ की गई है। बनय सिंह के जयपुर स्थित घर की तलाशी में ईडी की टीम ने कई दस्तावेज जब्त किए हैं। बनय सिंह राज्य सरकार के एक मंत्री का निकटस्थ है। यह मंत्री राजीव गांधी स्टडी सर्किल से पिछले दो दशक से जुड़े हुए हैं।

ईडी ने प्रदेश में 27 स्थानों पर मारा छापा

पर्चे लीक मामले में राजीव गांधी स्टडी सर्किल पर लगातार आरोप लगते रहे हैं। यह कांग्रेस की पृष्ठभूमि के शिक्षाविद्धों का संगठन है। ईडी ने प्रदेश में 27 स्थानों पर छापेमारी की है। इनमें शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट) के पर्चे लीक मामले की जांच की गई है। इस मामले में राज्य लोक सेवा आयोग के बर्खास्त सदस्य बाबूलाल कटारा सहित दो दर्जन से ज्यादा लोगों से पूछताछ की है।

ईडी ने 24 लोगों को दिया पूछताछ का नोटिस

ईडी के द्वारा कटारा के साथ ही आयोग के अध्यक्ष संजय श्रोत्रीय सहित 24 लोगों को पूछताछ का नोटिस दिया गया है। ईडी ने उदयपुर जेल में बंद पर्चे लीक मामले के आरोपितों से भी पूछताछ की है। ईडी ने शुक्रवार रात को ट्वीट कर कार्रवाई के बारे में बताया है।

प्रदेश कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं पर ईडी की नजर

सूत्रों के अनुसार मंत्री के साथ ही प्रदेश कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं पर ईडी की नजर है। इन्हे कभी भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों ने मंत्री और दोनों नेताओं के नाम इस मामले से जुड़े होने में लिए बताए जाते हैं। इसी आधार पर अब इनसे पूछताछ होगी।

ईडी की जांच पर पिता-पुत्र को सजा

जयपुर स्थित धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के विशेष न्यायालय ने एक पिता-पुत्र को चार साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। दोनों पर एक-एक लाख का जुर्माना भी लगाया गया है। साथ ही उनकी एक करोड़ 55 लाख मूल्य की संपति अटैच (जब्त) कने के आदेश दिए गए हैं। पिता मुकेश भारद्वाज और उनके पुत्र राहुल को करीब एक दशक पहले ड्रग की तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया है।

ईडी ने दर्ज किया आय से अधिक संपति का मामला

न्यायालय में चली लंबी सुनवाई के बाद शनिवार को फैसला सुनाया गया है। जयपुर के जगतपुरा निवासी मुकेश और राहुल डोडा पोस्ट सहित अन्य नशे के उत्पाद से केटमाइन नाम से बनी दवा रेव पार्टियों एवं व्यक्तिगत तौर पर लोगों को पहुंचाते थे। पिता-पुत्र पर करीब 15 करोड़ की ड्रग का कारोबार करने की बात डीआरआई की जांच में सामने आई थी। बाद में ईडी ने भी दोनों के खिलाफ आय से अधिक संपति का मामला दर्ज किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.