Move to Jagran APP

संसद में माफी की मांग को लेकर राहुल गांधी पर तेज हुई सरकार के हमलों की बौछार

राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने जरूर राहुल से माफी की सत्तापक्ष की मांग पर हंगामे के मद्देनजर अदाणी मुद्दों की जेपीसी जांच की मांग करते हुए जवाबी हंगामा-नारेबाजी कर टक्कर देने की कोशिश की और इसकी वजह से उच्च सदन भी बिना कामकाज किए स्थगित हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Mon, 20 Mar 2023 08:28 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 08:28 PM (IST)
संसद में माफी की मांग को लेकर राहुल गांधी पर तेज हुई सरकार के हमलों की बौछार
जयराम ने कहा इससे साफ सरकार नहीं चलने दे रही संसद

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। राहुल गांधी से माफी की सत्ता पक्ष की मांग तो अदाणी विवाद की जांच के लिए जेपीसी पर विपक्ष के जोर के घमासान से ठप संसद के गतिरोध का हल निकालने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही। सत्तारूढ़ भाजपा ने सोमवार को लगातार छठे दिन राहुल से माफी की मांग पर न केवल संसद के दोनों सदनों में हंगामा और नारेबाजी कर सदन स्थगित कराया बल्कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष पर सियासी हमलों के बौछार की गति भी बढ़ा दी।

loksabha election banner

अदाणी मुद्दे पर जेपीसी की मांग पर कांग्रेस के साथ एकजुट हैं 16 विपक्षी दल

सदन के बाहर ही नहीं भीतर भी राहुल के खिलाफ सरकार के तीखे होते तेवरों की गति सोमवार को लोकसभा में साफ नजर आयी जब सत्तापक्ष के हंगामे और नारेबाजी के सामने पूरा विपक्ष चुपचाप अपनी सीट पर बैठे रहने को बाध्य नजर आया। संसद की कार्यवाही शुरू होने से पूर्व राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अगुवाई में हुई करीब 16 विपक्षी दलों की बैठक में अदाणी समूह पर लगे हेर-फेर के आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की मांग को पुरजोर तरीके से उठाने की रणनीति बनी।

लोकसभा में राहुल गांधी के खिलाफ सत्तापक्ष के भारी हंगामा

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने जेपीसी जांच की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू भी मगर भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी के लंदन बयान पर माफी की मांग के साथ उनके खिलाफ नारेबाजी और हंगामा तेज कर दिया। स्पीकर ओम बिरला ने दोनों पक्षों को सदन में मुद्दों पर चर्चा कराने के लिए रास्ता निकालने के लिए अपने कक्ष में आने की प्रस्ताव दिया। लेकिन हंगामा नहीं थमा तब कार्यवाही दो बजे तक स्थगित हो गई।

राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने जरूर राहुल से माफी की सत्तापक्ष की मांग पर हंगामे के मद्देनजर अदाणी मुद्दों की जेपीसी जांच की मांग करते हुए जवाबी हंगामा-नारेबाजी कर टक्कर देने की कोशिश की और इसकी वजह से उच्च सदन भी बिना कामकाज किए स्थगित हो गया।

यूनाइटेड के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह लल्लन ने कहा

सदन स्थगित होते ही विपक्ष ने संसद के नहीं चलने के लिए पूरी तरह सरकार को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने लोकसभा में सत्तापक्ष के अभूतपूर्व हंगामे पर टवीट करते हुए कहा ''आज दोपहर दो बजे के आसपास जब विपक्षी सदस्य अपनी सीट पर बैठे भी नहीं थे तब से ही भाजपा सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी और राज्यसभा को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

साफ है कि मोदी सरकार संसद नहीं चलने देना चाहती है।'' जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह लल्लन ने कहा कि लोकसभा में विपक्षी सांसद चुपचाप अपनी सीट पर बैठे थे मगर सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्य भारी हंगामा-नारबेजी कर रहे थे और सदन में सत्तापक्ष ऐसा करे यह अभूतपूर्व है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.