Move to Jagran APP

Odisha Train Accident: रेल मंत्री ने बताई ओडिशा हादसे की असल वजह, कहा- जिम्मेदार लोगों की हो चुकी पहचान

Odisha Train Accident बालेश्वर में हुए भीषण ट्रेन हादसे की वजह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग बताई जा रही है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने अपनी जांच के दौरान यह वजह दी है। जल्द ही इस घटना से जुड़ी रिपोर्ट भी सौंप देगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 04 Jun 2023 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 12:43 PM (IST)
Odisha Train Accident: रेल मंत्री ने बताई ओडिशा हादसे की असल वजह, कहा- जिम्मेदार लोगों की हो चुकी पहचान
इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ भीषण ट्रेन हादसा

नई दिल्ली, एएनआई। ओडिशा के बालेश्वर में 2 जून को हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद ट्रैक के मरम्मत का काम तेजी से चल रहा है। वहीं, दूसरी ओर रेलवे सुरक्षा आयुक्त इस बात की जांच कर रही थी कि आखिर इस हादसे का जिम्मेदार कौन है और किसकी लापरवाही से इतना बड़ा हादसा हुआ है।

prime article banner

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के कारण हुआ हादसा

घटना के 39 घंटे बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि घटना की असली वजह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव रही है। साथ ही, उन्होंने बताया कि इसके लिए जो भी जिम्मेदार थे, उनकी पहचान भी की जा चुकी है।

दरअसल, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के जरिए ट्रेन का ट्रैक तय किया जाता है। इस सिस्टम का उद्देश्य यह है कि किसी भी ट्रेन को तब तक आगे बढ़ने का संकेत नहीं दिया जाता, जब तक आगे का मार्ग सुरक्षित न हो जाए।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने जांच के बाद बताई वजह

रेल मंत्री ने कहा, "यह एक अलग मुद्दा है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के दौरान जो बदलाव हुए, उसके कारण यह हादसा हुआ। यह किसने किया और कैसे हुआ, इसका पता उचित जांच के बाद लगेगा।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है और मेरे लिए उस पर किसी तरह की टिप्पणी करना गलत होगा। जांच रिपोर्ट आने दीजिए, हमने घटना के कारणों और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली है। अभी हमारा फोकस ट्रैक की मरम्मत पर है।"

बुधवार सुबह तक शुरू हो जाएगा ट्रैक

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बुधवार की सुबह तक ट्रैक को ट्रेनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, "रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ-साथ ट्रैक के मरम्मत का काम भी पूरा किया जा जा रहा है। उम्मीद है कि बुधवार की सुबह तक ट्रैक को शुरू कर दिया जाएगा, जिससे ट्रेनों को दोबारा इस रूट पर शुरू किया जा सके।"

ममता बनर्जी के आरोपों का किया खंडन

रेल मंत्री ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, "कवच इस हादसे के लिए जिम्मेदार नहीं है। उन्होंने जो कुछ भी कहा वो अपनी समझ के अनुसार कहा है।

जल्द खत्म होगा मरम्मत का काम

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) आदित्य कुमार चौधरी ने कहा कि घटनास्थल पर बहाली का काम चल रहा है। उन्होंने कहा, "खराब बोगियों को हटा दिया गया है, मालगाड़ी की दो बोगियां भी हटा दी गई हैं और दूसरी तरह कनेक्टिंग ट्रैक का काम चल रहा है, काम जल्द ही खत्म हो जाएगा।"

288 लोगों ने गंवाई जान, 1000 से अधिक लोग घायल

ओडिशा के बालेश्वर में हुए ट्रेन हादसे में 288 लोगों ने जान गंवा दी है, जबकि एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस हादसे में तीन ट्रेन आपस में टकराई थी, जिसमें दो पैसेंजर ट्रेन बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और कोरोमंडल एक्सप्रेस के साथ ही एक मालगाड़ी शामिल थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.