Move to Jagran APP

NTA Exam Calendar 2023: एनटीए जल्द लाएगा एग्जाम कैलेंडर; JEE, NEET, CUET व अन्य की तारीख पर काम जारी - रिपोर्ट

NTA Exam Calendar 2023 जेईई मेन नीट सीयूईटी आदि प्रवेश परीक्षाओं की तारीखों के साथ-साथ इनके लिए आवेदन एडमिट कार्ज आंसर-की और रिजल्ट की संभावित तिथियों के लिए एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2023 पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय पर काम चल रहा है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 04:01 PM (IST)
NTA Exam Calendar 2023: एनटीए जल्द लाएगा एग्जाम कैलेंडर; JEE, NEET, CUET व अन्य की तारीख पर काम जारी - रिपोर्ट
एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2023 से जान पाएंगे जेईई मेन, नीट, सीयूईटी और अन्य एग्जाम की डेट।

एजुकेशन डेस्क। NTA Exam Calendar 2023: चाहे कोरोना महामारी का पिछले दो वर्षों का दौर रहा हो या उससे पहले के एकेडेमिक सेशन, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं, जिसमें हर साल लाखों छात्र-छात्राएं सम्मिलित होते हैं, की तारीखों को लेकर बार-बार असमंजस की स्थिति रही है। फिर चाहे वह अधिसूचना जारी होने की तिथि हो या आवेदन, एडमिट कार्ड, आंसर-की और रिजल्ट की तारीख हो, इन सभी को लेकर उम्मीदवार हमेशा सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन आंदोलन करते रहे हैं। दूसरी तरफ, इन सबके बीच कई फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। इन सभी निपटने की तैयारी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कर ली है। शिक्षा मंत्रालय के अधीन आने वाले एनटीए द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं के लिए एक कैलेंडर बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - JEE Main 2023 Exam: जनवरी के मध्य और April में हो सकती है जेईई मेंस परीक्षा, इस डेट से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

NTA Exam Calendar 2023: एनटीए एग्जाम कैलेंडर पर काम जारी

शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन परीक्षाओं के आयोजन की संभावित तारीखों पर सभी स्टेकहोल्डर्स से विमर्श किया जा रहा है। प्रमुख तौर पर इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा - जेईई मेन, मेडिकल एंट्रेंस - नीट और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की संभावित तिथियां निर्धारित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2023 जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसके बाद परीक्षाओं की तारीखों को लेकर छात्र-छात्राएं परेशान नहीं होगे और वे अपनी तैयारी पर फोकस कर पाएंगे।

NTA Exam Calendar 2023: एनटीए एग्जाम कैलेंडर में आवेदन की भी होंगी तारीखें

एनटीए द्वारा वर्ष 2023 के कैलेंडर में विभिन्न प्रवेश व प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रस्तावित तारीखों के साथ-साथ ही उनमें सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण/आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की संभावित तिथियों की भी जानकारी साझा की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे में सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही विभिन्न भ्रामक और तथ्यविहीन जानकारियों पर लगाम लगाई जा सकेगी और फेक न्यूज पर सम्बन्धित एजेंसी या प्रमुख को स्पष्टीकरण नहीं जारी करना होगा। बता दें कि केंद्रीय भर्ती एजेंसियों – संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के साथ-साथ सभी राज्यों के लोक सेवा आयोग भी हर वर्ष अपना आगामी एग्जाम कैलेंडर समय रहते जारी करते हैं और किसी भी परिवर्तन की स्थिति में पर्याप्त समय पहले संशोधित एग्जाम कैलेंडर भी प्रकाशित करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.