Move to Jagran APP

JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन अप्रैल के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, जानें पूरा शेड्यूल और आवेदन प्रक्रिया

JEE Main 2023 Session 2 एक तरफ जहां एनटीए द्वारा जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन के लिए नतीजों की घोषणा एक-दो दिनों के भीतर कभी भी की जा सकती है तो वहीं दूसरी तरफ अप्रैल में होने वाले दूसरे सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी को शुरू होनी है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Mon, 06 Feb 2023 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 04:46 AM (IST)
JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन के अप्रैल में होने वाले सेशन हेतु पंजीकरण 7 फरवरी से शुरू होंगे।

एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन 2023 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। देश भर के इंजीनियरिंग संस्थानों में वर्ष 2023-24 के दौरान दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेन 2023 परीक्षा के दूसरे सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि मंगलवार, 7 फरवरी से शुरू होने जा रही है। परीक्षा का आयोजन करना वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के शेड्यूल के अनुसार पंजीकरण की प्रक्रिया 7 मार्च 2023 की रात 9 बजे तक चलेगी। परीक्षा के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सिटी स्लिप मार्च के तृतीय सप्ताह में और एडमिट कार्ड आखिरी सप्ताह में जारी किए जाएंगे। इसके बाद परीक्षा का आयोजन 6 से 12 अप्रैल तक किया जाएगा।

loksabha election banner

JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन अप्रैल सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर एक्टिव होने वाले लिंक पर क्लिक करके जेईई मेन अप्लीकेशन पेज पर जाना होगा, जहां पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1000 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 800 रुपये है।

यह भी पढ़ें - JEE Main Result 2023: जनवरी सेशन के नतीजे NTA इस दिन कर सकता है घोषित, फाइनल आंसर-की जारी

जेईई मेन 2023 के पहले चरण का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2023 तक किया गया था। इस सत्र के लिए उम्मीदवारों के नतीजों की घोषणा 7 या 8 फरवरी तक किए जा सकते हैं। बता दें कि जो उम्मीदवारों दोनों सत्रों में परीक्षा में सम्मिलित होते हैं, उनके दोनों में से बेहतर स्कोर को अंतिम माना जाएगा और उसी के आधार पर उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे व प्रवेश ले पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.