Move to Jagran APP

Parenting Tips: ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे को है प्यार की जरूरत, न करें इग्नोर

Parenting Tips अगर बच्चे नखरे दिखाते हैं तो ये जरूरी नहीं है कि वे शरारती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि बच्चे आपके साथ समय बिताना चाहते हैं। इसके लिए जब खाली समय मिले। अपने बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम जरूर बिताएं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sat, 18 Mar 2023 02:07 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 02:07 PM (IST)
Parenting Tips: ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे को है प्यार की जरूरत, न करें इग्नोर
Parenting Tips: ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे को है प्यार की जरूरत, न करें इग्नोर

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: काम की अधिकता की वजह से कुछ पेरेंट्स अपने बच्चे को टाइम नहीं दे पाते हैं। इसके चलते बच्चे अकेले जीवन जीने को मजबूर हो जाते हैं। कई पेरेंट्स महज औपचारिकता निभाते हैं, तो कई पेरेंट्स बच्चों की खुशी को इग्नोर करदेते हैं। इसके चलते रिश्तों में दूरियां बढ़ती जाती है। वहीं, बच्चे के व्यवहार में भी बदलाव दिखने लगता है। आप इन संकेतों के माध्यम से जान सकते हैं कि आपके बच्चे कुंठित हैं और उन्हें आपके प्यार की जरूरत है। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

-अगर आपके बच्चे हमेशा शिकायत करते हैं कि कि आप उन्हें टाइम नहीं देते हैं। किसी विशेष मौके पर भी ऑफिस से लेट आते हैं या आप बच्चे के स्कूल में आयोजित वार्षिक कार्यक्रम में अपने बच्चे के परफॉर्म (गायन, नाच) देखने नहीं जाते हैं, तो ये संकेत है कि आपके बच्चे को प्यार की जरूरत है।

-अगर बच्चे नखरे दिखाते हैं, तो ये जरूरी नहीं है कि वे शरारती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि बच्चे आपके साथ समय बिताना चाहते हैं। इसके लिए जब खाली समय मिले। बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम जरूर गुजारें और बच्चे की पसंद की चीजें करें।

-अक्सर बच्चे उदास रहने पर बातचीत करना बंद कर देते हैं। अगर आपके बच्चे में भी ये क्वालिटी दिख रही है। आसान शब्दों में कहें तो आपके बच्चे भी आपसे कम बातचीत करने लगे हैं, तो बच्चे से बात करें। उसके साथ वॉकिंग पर जाएं। उसकी परेशानी को जानने की कोशिश करें। आप चाहे तो वीकेंड पर बच्चों के साथ घूमने जा सकते हैं।

-अगर आपका बच्चा भी गेट बंद कर अकेला रहने लगा है, कम बोलने लगा है। अकेले रहने का बहाना ढूंढने लगा है, रूम को गंदा रखता है और अपने दोस्तों से संपर्क में नहीं है, तो ये संकेत है कि आपका बच्चा किसी बात को लेकर परेशान है। ऐसी स्थिति में अपने बच्चे को प्यार करें। उसके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। देर करने पर गंभीर परिणाम हो सकता है।

-बच्चे कुछ करने से पहले आपसे सवाल करते हैं जैसे मैं कैसा कर रहा हूं, क्या ये ठीक है ?, तो समझ लें कि बच्चे को आपके प्यार की जरूरत है। ऐसी स्थिति में प्यार भरे शब्द बोलकर बच्चे का दिल जीतने की कोशिश करें। ये संकेत है कि उसे प्यार नहीं मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.