Move to Jagran APP

Relationships Tips: हैप्पी कपल बनने के लिए रिलेशनशिप में आने वाली प्रॉब्लम्स को ऐसे करें हैंडल

Relationships Tips अगर आप रोजाना की तू-तू मैं-मैं से आगे निकलना चाहते हैं और खुशमिजाज दंपती बनना चाहते हैं त आपको कुछ बातों की गांठ बांधनी होगी जिससे आप तमाम नकारात्मक भावनाओं से ऊपर उठकर परिस्थिति को बेहतर ढंग से हैंडल करें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 16 Mar 2023 06:21 AM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 06:21 AM (IST)
Relationships Tips:  हैप्पी कपल बनने के लिए रिलेशनशिप में आने वाली प्रॉब्लम्स को ऐसे करें हैंडल
Relationships Tips: रिश्ते में प्यार और अपनेपन को ऐसे रखें बरकरार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationships Tips: अगर आ भी खुशहाल दंपती बनना चाहते हैं, तो कुछ बातों की गांठ बांध लें। सिर्फ उन्हीं कपल्स को हैप्पी कपल्स नहीं कहा जा सकता जो झगड़े नहीं करते, बल्कि परफेक्ट कपल वे हैं, जो हालात तो बेहतर ढंग से हैंडल करते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि दांपत्य जीवन को हमेशा प्यार और अपनेपन से सींचना पड़ता है, तभी गृहस्थी की गाड़ी के दोनों पहिए जिंदगी का सही तालमेल बनाकर चलते हैं।

loksabha election banner

बी-पॉजिटिव

जब कपल्स एक साथ कई साल गुजार लेते हैं, तो एक-दूसरे को लेकर उनके मन में कुछ प्रीकॉन्सेप्शन (पूर्वाग्रह) आ जाते हैं। यह पूर्वाग्रह नेगेटिव हों, तो पार्टनर्स इसे निगेटिव तरीके से लेते हैं और एक-दूसरे की निगेटिव बातों पर ही फोकस करते हैं, जबकि इमोशनली इंटेलिजेंट पार्टनर्स एक-दूसरे की सिर्फ पॉजिटिव बातों पर फोकस करते हैं। नेगेटिव बातें उन्हें समय की बर्बादी लगती है, इसलिए वे अपने पार्टनर की अच्छी बातों के साथ आगे बढ़ते हैं और खुश रहने की कोशिश करते हैं। यह खुशहाल जीवन का एकमात्र मूलमंत्र है कि आप सकारात्मक नजरिया अपनाएं।

मााफी मांगने से कोई छोटा नहीं होता

हमेशा एक बात का ध्यान रखें, पहले माफी मांग लेने से कोई छोटा नहीं हो जाता बल्कि आपके रिश्ते को प्यार की गर्माहट दे जाएगा। हर कपल में तू-तू, मैं-मैं और मन मुटाव होते हैं, लेकिन इमोशनली इंटेलिजेंट पार्टनर हर झगड़े का दोष अपने पार्टनर पर नहीं ठहराते। अगर गलती है, तो आगे बढ़कर खुद अपनी गलती स्वीकारें। इमोशनली इंटेलिजेंट कपल अपने पार्टनर के पक्ष को समझते हुए ही रिएक्ट करते हैं। अगर आप भी इस तरह के दंपती बनना चाहते हं, तो अगली बार झगड़ा होने पर नाराज होकर चुप न बैठें, बल्कि जितनी जल्दी हो सके सारे मनमुटाव दूर करके सहज ढंग से बातचीत शुरू करें।

हर बात का जवाब देना जरूरी नहीं

अगर आप अपने इमोशन के साथ समझदारी से पार्टनर की बात समझते हैं तो आपका तनाव जीरो लेवल का होगा क्योंकि समझदार दंपती हमेशा इस बात को सोचकर चलते हैं कि किसी भी हालात में उनका पार्टनर हर्ट न हो। ऐसे में वे ओवर रिएक्शन से बचते हैं और हर समस्या का समाधान भी आसानी से मिल जाता है। इसलिए आप भी अगली बार हर बात का जवाब यानी रिएक्शन देने से बचें।

उलझने न दें रिश्ता

क्या आप उन कपल्स में से हैं जो झगड़ा होने पर अपने पार्टनर के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं? अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे रिश्ता और उलझ जाएगा। एक-दूसरे पर गंदे आरोप लगाने के बजाय इमोशनली इंटेलिजेंट कपल्स की तरह झगड़े में इन्वॉल्व ही न हो, बल्कि आपकी कहासुनी या बहस को बड़े प्यार और बुद्धिमानी से सुलझाने का प्रयास करें न कि लड़-झगड़कर।

स्पेस देना भी है जरूरी

हालांकि यह सच है कि पार्टनर के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने से आपसी बॉन्डिंग मजबूत होती है और ऐसा करने वाले कपल्स ज्यादा खुशहाल होते हैं लेकिन कई बार रिश्तों में खुशियों के लिए थोड़ी दूरियां भी जरूरी होती हैं। इमोशनली इंटेलिजेंट कपल्स इस बात को समझते हुए हर समय पार्टनर के साथ बने नहीं रहते, बल्कि अपने पार्टनर को भरपूर स्पेस देते हैं। वह समझते हैं कि अगर किसी चीज़ में उनकी दिलचस्पी नहीं है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह अपने साथी को उस एक्टिविटी को एंजॉय करने से रोकेंगे।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.