Move to Jagran APP

Relationship Tips: रिश्ते में दूरियों की वजह बनती हैं ये 5 चीजें, आज ही करें इनकी पहचान

Relationship Tips रिश्ते बनाना जितना मुश्किल है इसे निभाना उतना ही कठिन होता है। अक्सर कुछ चीजें रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाती हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप इन चीजों की पहचान कर इसे अपने रिश्ते से जल्द से जल्द बाहर निकालें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 02 Mar 2023 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2023 06:40 PM (IST)
Relationship Tips: रिश्ते में दूरियों की वजह बनती हैं ये 5 चीजें, आज ही करें इनकी पहचान
रिश्ते में दूरियों की वजह बनती हैं ये 5 चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: व्यस्त जीवनशैली की वजह से इन दिनों सेहत की नहीं, बल्कि हमारे रिश्ते भी काफी प्रभावित होने लगे हैं। अक्सर कामकाज के प्रेशर की वजह लोग एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से कई बार न सिर्फ रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं, बल्कि एक-दूसरे के बीच आपसी समझ की कमी भी होने लगती है। लेकिन सिर्फ समय की कमी ही नहीं, बल्कि कुछ अन्य चीजें भी रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में-

loksabha election banner

समय की कमी

रिश्ते में दूरियों की सबसे बड़ी वजह समय की कमी है। अक्सर काम के प्रेशर की वजह से लोग अपना ज्यादातर समय सिर्फ काम करते हुए बिताते हैं, जिसकी वजह से वह अपने करीबियों को समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में साथ में समय न बिता पाने के लिए अक्सर दो लोगों के बीच दूरियां आनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने बिजी शेड्यूल में से अपने करीबियों के लिए समय जरूर निकालें।

इंटीमेसी

एक रिश्ते इंटीमेसी बेहद अहम होती है। यह न सिर्फ रिश्ता मजबूत करती है, बल्कि दो लोगों के बीच प्यार भी बढ़ाती है। लेकिन कई बार यह देखा जाता है कि कपल्स अपनी इच्छाओं को लेकर एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनके रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में लोग एक-दूसरे के करीब आने की बजाय दूर भागने लगते हैं और कई रिश्ता तोड़ देते हैं।

पार्टनर को खोने का डर

अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो थोड़ी बहुत इनसिक्‍योरिटी जरूर महसूस होती होगी। लेकिन जब किसी रिश्ते में इनसिक्‍योरिटी की यह भावना हद से ज्यादा बढ़ जाती है, तो यह रिश्ते में दूरियों की वजह बनने लगती हैं। पार्टनर को खोने का डर अक्सर एक रिश्ते को खोखला कर देता है, क्योंकि इसकी वजह से रिश्ते में शक घर कर जाता है, जिसके कारण रिश्ते में दूरी आने लगती है।

भरोसा न होना

विश्वास हर रिश्ते की नींव होती है, लेकिन अगर यह नींव ही कमजोर हो, तो रिश्ते का टिकना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप और आपके पार्टनर के बीच भरोसे की कमी है, तो भी रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। भरोसे की कमी होने की वजह से कई बार रिश्ते में लड़ाई- झगड़े शुरू हो जाते हैं।

परेशानियां शेयर न करना

अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो दुख-सुख में उनका साथ देते हैं। लेकिन जब आप एक-दूसरे से अपनी परेशानियां और दुख-सुख बांटना बंद कर देते हैं, तो इससे रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। अपने पार्टनर को कुछ बताने की बजाय बातें टालने की आपकी आदत आपके पार्टनर को आपसे दूर कर सकती है।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.