Move to Jagran APP

Relationship Tips: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Relationship Tips अगर आप एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो इसे मजबूत बनाने के लिए आप काफी कोशिश करते होंगे। लेकिन जाने-अनजाने में की गई कुछ गलतियां न सिर्प आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं बल्कि आपके रिश्ते को कमजोर भी कर सकती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 16 Mar 2023 07:02 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 09:44 PM (IST)
Relationship Tips: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: किसी भी रिश्ते को निभाना बेहद मुश्किल होता है। रिश्ता कांच सा नाजुक होता है, जो थोड़ी सी लापरवाही की वजहे से टूट सकता है। ऐसे में रिश्ते को बनाएं रखने के लिए लोगों को काफी जतन करने पड़ते हैं। खास तौर पर दूर से रिश्ता निभाना कठिन कार्य होता है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को अक्सर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में छोटी-छोटी गलतियां भी इस रिश्ते पर भारी कर पड़ती हैं। अगर आप भी किसी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं, तो आपको भूलकर भी इन गलतियों को नहीं करना चाहिए, वरना आपका यह रिश्ता टूट भी सकता है।

loksabha election banner

एक-दूसरे पर शक न करें

किसी भी रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप एक-दूसरे पर भरोसा रखें। लेकिन जब आपके रिश्ते में शक घर कर जाता है, तो आपका रिश्ता बिखर सकता है। इसलिए अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए यह कोशिश करें कि अपने रिश्ते में कभी शक की दीवार न आने दें।

असुरक्षा की भावना से बचें

रिश्ते में अगर असुरक्षा की भावना आने लगे, तो यह इसे कमजोर कर सकता है। रिश्ते में असुरक्षा की भावना आते ही आपके मन में एक-दूसरे के प्रति नकारात्‍मक भावना आने लगती है। आपको बार-बार यह लगने लगता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा या यह आपके लिए सीरियस नहीं है। ऐसी सोच की वजह से आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है।

कभी झूठ न बोलें

अगर आप किसी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने पार्टनर से कभी भी झूठ न बोलें। क्योंकि अगर बाद में आपका यह झूठ पकड़ा गया, तो न सिर्फ आपका रिश्ता खतरे में आ सकता है,बल्कि आप अपने पार्टनर का विश्वास भी खो देंगे।

ज्यादा उम्‍मीद न रखें

अक्सर लोग किसी रिश्ते में रहते हुए सामने वाले से जरूरत से ज्यादा उम्मीद करने लगते हैं। ऐसे में उम्मीद पूरी न होने पर आप रिश्ते को लेकर नेगेटिव होने लगते हैं। साथ ही सामने वाले के साथ नेगेटिव तरीके से बर्ताव भी करने लगते हैं। ऐसे में अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत बनाएं रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से ज्यादा उम्मीद न रखें।

किसी दूसरे से तुलना न करें

हर व्यक्ति अपने आप में अलग होता है। ऐसे में अगर आप किसी को दूसरे से साथ कंपेयर करते हैं, तो इससे व्यक्ति के दिल को ठेस पहुंच सकती है। खासकर अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं, तो भूलकर भी अपने पार्टनर को किसी अन्य के साथ कंपेयर करने की गलती न करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.