Move to Jagran APP

Relationship Tips: रूठे पार्टनर को मनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, खुशहाल ही नहीं मजबूत भी बनेगा रिश्ता

Relationship Tips किसी भी रिश्ते में नोकझोंक होना बेहद आम बात है। लेकिन मनमुटाव के बाद एक-दूसरे को मनाना भी काफी जरूरी होता है। अगर आप भी अपने रूठे पार्टनर को मनाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे सॉरी बोलने के कुछ यूनिक तरीकों के लिए बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 13 Mar 2023 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 13 Mar 2023 06:10 PM (IST)
रूठे पार्टनर को मनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: रिश्ता एक बेहद नाजुक डोर से बंधा होता है, जिसे अगर ज्यादा जोर से पकड़ा जाए तो यह टूट सकता है। लेकिन अगर इसे ढील दी जाए, तो यह छूट भी सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप किसी भी रिश्ते में संतुलन बनाए रखें। रिश्ता बनाना जितना मुश्किल होता है, उसे निभाना उतना ही मुश्किल होता है। किसी भी रिश्ते में लड़ाई-झगड़े काफी आम होते हैं, लेकिन कई बार छोटी-मोटी नोकझोंक रिश्ते में दरार ला सकती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप रिश्ते में आई खटास को जल्द से जल्द दूर कर अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं।

loksabha election banner

अगर आपका पार्टनर भी आपसे नाराज हो गया है और उसे मनाना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे यूनिक तरीकों के बारे में, जिन्हें फॉलो कर आप न सिर्फ अपने पार्टनर को सॉरी बोल पाएंगे, बल्कि उनका दिल भी जीत पाएंगे।

अपने बुरे बर्ताव की जिम्मेदारी लें

अगर आपका पार्टनर आपके किसी भी तरह के बुरे बर्ताव की वजह से आपसे नाराज है, तो माफी मांगने से पहले अपने बुरे बर्ताव की जिम्मेदारी लें। उनके सामने यह स्वीकार करें कि गलती आपकी थी। साथ ही गलती मानते हुए बिना किसी इगो या झिझक के उन्हें सॉरी बोलें।

अपने गिल्ट को एक्सप्रेस करें

अगर आप अपनी गलती के लिए माफी मांग रहे हैं, तो इन दौरान अपने पार्टनर को यह भी बताएं कि आप अपने किए गए बर्ताव के लिए कितना दुखी हैं। सॉरी बोलने के साथ भी पार्टनर के सामने अपना गिल्ट को एक्सप्रेस करें। ऐसा करने से आपको अपनी गलती के लिए जल्द ही माफी मिल जाएगी।

पश्चाताप करें

अगर किसी लड़ाई या नोकझोंक के दौरान आपने अपने पार्टनर से बुरा बर्ताव किया है, तो उसके लिए पश्चाताप करें। सिर्फ माफी मांग लेना ही काफी नहीं होता। अपनी गलती का एहसास होने पर पश्चाताप करना भी बेहद जरूरी है।

ये वादा भी करें

अगर लड़ाई के दौरान आपने अपने पार्टनर से गलत व्यवहार किया है या फिर उन्हें उन्हें अपशब्द कहा है, तो माफी मांगते हुए उनसे यह वादा करें कि आप इस तरह के बर्ताव को दोबारा नहीं दोहराएंगे। इसके अलावा सॉरी बोलने के साथ ही अपने पार्टनर को खुश करने के लिए उनके पसंदीदा चीजों को भी करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.