Move to Jagran APP

Parenting Tips: क्या आपके बच्चे भी होते जा रहे हैं चिड़चिड़े, तो इन 5 टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल

Parenting Tips इन दिनों बच्चों में चिड़चिड़ापन तेजी से बढ़ने लगा है। लगातार बढ़ती इस चिड़चिड़ाट का बच्चों के स्वभाव पर बुरा असर पड़ने लगता है। अगर आपके बच्चे में भी आपको चिड़चिड़ाट बढ़ती नजर आ रही हैं तो इन टिप्स की मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 02 Mar 2023 11:34 AM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2023 11:34 AM (IST)
Parenting Tips: क्या आपके बच्चे भी होते जा रहे हैं चिड़चिड़े, तो इन 5 टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल
बच्चों में बढ़ गया है चिड़चिड़ापन, तो इन टिप्स से करें इसे दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: इन दिनों कामकाज के बढ़ते बोझ की वजह से लोगों के पास समय की काफी कमी होने लगी है। अक्सर बिजी रहने की वजह से लोग एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से रिश्तो में दूरियां आने लगती हैं। खासकर पेरेंट्स और बच्चों के बीच समय की कमी दूरियों का सबसे बड़ा कारण है। काम में बिजी रहने की वजह से माता-पिता बच्चों के साथ पर्याप्त समय बिता नहीं पाते, जिसकी वजह से न सिर्फ के बच्चे उनसे दूर होने लगते हैं, बल्कि उनमें चिड़चिड़ापन भी बढ़ने लगता है। अगर आपके बच्चे में भी लगातार चिड़चिड़ापन बढ़ रहा है, तो आप इन टिप्स की मदद इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

loksabha election banner

बच्चों को समय दें

अक्सर कामकाज की वजह से पेरेंट्स बच्चों के साथ समय नहीं बिता पाते, जिससे बच्चे चिड़चिड़े होने लगते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों के साथ समय बिताएं। आप दिनभर भले ही कितना भी बिजी क्यों ना हों, लेकिन दिन का कुछ समय और वीकेंड पर बच्चों के लिए समय जरूर निकालें। आप चाहे तो उनके साथ गेम्स जैसे लूडो, कैरम आदि खेल सकते हैं और छुट्टियों में उनके साथ कहीं बाहर भी जा सकते हैं।

बच्चों को व्यस्त रखें

अक्सर कोई काम न होने की वजह से बच्चे अपना ज्यादातर समय टीवी, मोबाइल या लैपटॉप पर बिताते हैं, जिसका उनके मानसिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों को किसी न किसी कार्य में व्यस्त रखें। इसके लिए आप चाहे तो उनके साथ कुकिंग कर सकते हैं या फिर घर के छोटे-मोटे कामों में उनकी मदद ले सकते हैं। इसके अलावा उन्हें शॉपिंग आदि के लिए भी साथ ले जा सकते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ बच्चे व्यस्त रहेंगे, बल्कि उन्हें आपके साथ समय बिताने का भी मौका मिलेगा और उनके चिड़चिड़ापन भी कम होगा।

बच्चों के सामने लड़े नहीं

अक्सर यह देखा जाता है कि माता-पिता किसी भी बात को लेकर बच्चों के सामने ही बहस करने लगते हैं। ऐसे में अपने पेरेंट्स को इस तरह बहस बाजी या लड़ते देख बच्चों के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से वह कई बार चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि कभी भी किसी भी बात को लेकर बच्चों के सामने लड़ाई-झगड़ा या बहस बाजी ना करें, क्योंकि इसका बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

माता-पिता बारी-बारी से दें समय

एक बच्चे की बेहतर परवरिश के लिए माता और पिता दोनों ही बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए जब समय देने की बात आए, तब भी माता-पिता दोनों को ही बारी-बारी से बच्चों को अपना समय देना चाहिए। बच्चे का माता और पिता दोनों के साथ अलग बॉन्ड होता है। ऐसे में जब वह उनके साथ बारी-बारी से समय बिताते हैं, तो इसका असर उनके स्वभाव पर पड़ता है।

फैमिली टाइम बताएं

इन दिनों माता-पिता दोनों की वर्किंग होने की वजह से अक्सर बच्चों फैमिली टाइम मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों को एक अच्छा फैमिली टाइम स्पेंड कराएं। इसके लिए आप छुट्टी लेकर किसी जगह जा सकते हैं या फिर पार्क या गार्डन में पिकनिक आदि का आयोजन कर सकते हैं। इससे बच्चों को न सिर्फ खुशी मिलेगी, बल्कि उनका चिड़चिड़ापन भी दूर होगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.