Move to Jagran APP

Gadget Addiction: क्या आपके बच्चे को भी है गैजेट्स यूज की लत, तो आदत छुड़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Gadget Addiction अगर आप अपने बच्चे की गैजेट्स यूज की लत को छुड़ाना चाहते हैं तो उन्हें घर के कामों में व्यस्त रख सकते हैं। इसके लिए आप बच्चों को फ्री टाइम में घरेलू काम दें। आप अपने बच्चे को गार्डनिंग और साफ सफाई का काम दे सकते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Tue, 28 Feb 2023 08:18 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 08:33 PM (IST)
Gadget Addiction: क्या आपके बच्चे को भी है गैजेट्स यूज की लत, तो आदत छुड़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Gadget Addiction: क्या आपके बच्चे को भी है गैजेट्स यूज की लत, तो आदत छुड़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gadget Addiction: आजकल बच्चे गैजेट्स पर पूरी तरह निर्भर हैं। हर काम को बच्चे गैजेट्स के सहारे करना पसंद करते हैं। आसान शब्दों में कहें तो बच्चे मोबाइल के सहारे पढ़ना, लिखना और खेलना पसंद करते हैं। हालांकि, सीमित समय के लिए मोबाइल यूज करना नुकसानदेह नहीं होता है, लेकिन लंबे समय तक गैजेट्स यूज करना सेहत के लिए सही नहीं है। इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए बच्चों को निर्धारित समय के लिए मोबाइल दें। वहीं, बच्चों की गैजेट्स यूज की लत को छुड़ाने के लिए ये टिप्स जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

prime article banner

फिजिकल एक्टिविटी में व्यस्त रखें

मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहने के लिए बच्चे को फिजिकली एक्टिविटी में व्यस्त रख सकते हैं। इसके लिए बच्चों के साथ आउटडोर एक्टिविटी कर सकते हैं। आप साइकिलिंग, रनिंग, वॉकिंग आदि चीजें बच्चों का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों के साथ सिटिंग गेम का भी आनंद उठा सकते हैं। इससे बच्चों का ध्यान गैजेट्स से बंटेगा।

बच्चों को घरेलू काम दें

अगर आप अपने बच्चे की गैजेट्स यूज की लत को छुड़ाना चाहते हैं, तो उन्हें घर के कामों में व्यस्त रख सकते हैं। इसके लिए आप बच्चों को फ्री टाइम में घरेलू काम दें। आप अपने बच्चे को गार्डनिंग और साफ सफाई का काम दे सकते हैं। बच्चे उत्साह से इन कामों को करते हैं।

टाइम प्लान करें

अगर आपके बच्चे को भी मोबाइल की लत है और आप इस लत को छुड़ाना चाहते हैं, तो टाइम प्लान का सहारा ले सकते हैं। आप मोबाइल चलाने के लिए टाइम टेबल फिक्स कर सकते हैं। उस टाइम में बच्चों को गैजेट्स यूज करने की सलाह दें।

ड्राइंग कम्पीटशन रखें

बच्चे हर समय पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। इसके लिए बच्चे फ्री टाइम में गैजेट्स यूज करते हैं। आप फ्री टाइम में बच्चों को ड्राइंग करने की सलाह दे सकते हैं। अगर घर में एक से अधिक बच्चे हैं, तो ड्राइंग कॉम्पिटिशन का भी आयोजन कर सकते हैं।

नुकसान बताएं

बच्चे बातों को जल्दी समझते हैं। हालांकि, ये बातें उन्हें प्यार से समझाएं। इसके लिए आप अपने बच्चों के साथ बैठकर गपशप करें। इस दौरान बच्चों को लंबे समय तक मोबाइल चलाने के नुकसान के बारे में बताएं। खासकर, आँखों पर इसका कितना असर पड़ता है। उसकी जानकारी अपने बच्चें को जरूर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.