Move to Jagran APP

Parenting Tips: अपने बच्चे से करते हैं बेइंतहा प्यार, तो इन टिप्स को अपनाकर करें इजहार

Parenting Tips उपदेश देना सबके लिए आसान है लेकिन फॉलो करना बेहद मुश्किल होता है। इसके लिए बच्चे को आदेश देने के साथ-साथ खुद भी उन नियमों का पालन करें। इससे बच्चे के मन में आपके लिए सम्मान जरूर बढ़ेगा।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sat, 11 Mar 2023 01:26 PM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2023 01:26 PM (IST)
Parenting Tips: अपने बच्चे से करते हैं बेइंतहा प्यार, तो इन टिप्स को अपनाकर करें इजहार

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: बच्चे सीखने के क्रम में बार-बार गलती करते हैं। उनकी इस हरकत की वजह से माता-पिता परेशान हो जाते हैं। कभी-कभी नाराज भी हो जाते हैं। इससे बच्चों की मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वे असहज महसूस करने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने व्यवहार में बदलाव करें। साथ ही बच्चे से प्यार करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

-अपने बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। अगर आप वर्किंग हैं, तो भी समय निकालकर अपने बच्चे से बातचीत करें। इससे बच्चे के मन में आपके लिए प्यार और सम्मान बढ़ेगा।

-बच्चे सीखने के क्रम में हर समय सवाल करते हैं। बच्चे के डाउट यानी संशय को अवश्य दूर करें। इससे बच्चे में सीखने की ललक बढ़ेगी। जब कभी बच्चे के मन में संशय होगा, तो आपसे जरूर संपर्क करेगा।

-उपदेश देना सबके लिए आसान है, लेकिन फॉलो करना बेहद मुश्किल होता है। इसके लिए बच्चे को आदेश देने के साथ-साथ खुद भी उन नियमों का पालन करें। इससे बच्चे के मन में आपके लिए सम्मान जरूर बढ़ेगा।

-बच्चे को अपना काम खुद से करने के लिए उत्साहित करें। साथ ही उनकी गलतियों पर उन्हें सही राह दिखाएं। इससे बच्चे में कॉन्फिडेंस भी आएगा। साथ ही आपके लिए प्यार बढ़ेगा।

-बच्चे मन के सच्चे होते हैं। सीखने के क्रम में बच्चे गलतियां करते हैं। अगर बच्चे गलती करते हैं, तो हाइपर होने के बजाय उन्हें प्यार से समझाएं। साथ ही गलती न करने की सलाह दें। इससे बच्चे के मन में आपके लिए प्यार बढ़ेगा।

-पेरेंट्स बेहेवियर को लेकर बच्चे से फीडबैक लें। अगर बच्चे आपकी बुराई करते हैं, तो फीडबैक का सम्मान करें। उनकी बातों को ध्यान से सुनें। वहीं, जरूरत पड़ने पर अपने व्यवहार में मामूली बदलाव करें।

-बच्चे को प्राइवेसी दें। अगर बच्चे प्राइवेसी चाहते हैं, तो उन्हें अकेला रहने दें। हालांकि, उन्हें मॉनिटर करें। खासकर, ऑनलाइन वेब ब्राउज़िंग पर पैनी नजर रखें। जरूरत पड़ने पर बच्चे से बात करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.