Move to Jagran APP

Relationship Tips: फिरकी लेने वाले रिश्तेदार से आप भी हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो कर पाएं समाधान

Relationship Tips अगर आपके रिश्तेदार का व्यवहार आपको परेशान करता है तो अपने रिश्तेदारों के लिए सीमा निर्धारित करें। उन्हें अपनी पसंद और नापसंद के बारे में जरूर बताएं। इससे उन्हें भी यह समझ आ जाएगा कि आप उनके किस व्यवहार को नहीं पसंद करते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sun, 19 Mar 2023 02:58 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 02:58 PM (IST)
Relationship Tips: फिरकी लेने वाले रिश्तेदार से आप भी हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो कर पाएं समाधान
Relationship Tips: फिरकी लेने वाले रिश्तेदार से आप भी हैं परेशान, तो इन टिप्स को फॉलो कर पाएं समाधान

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: रिश्ते की बुनियाद विश्वास पर टिकी रहती है। हालांकि, कुछ रिश्तेदार रिश्ते को लेकर सजग नहीं रहते हैं। हम उनके लिए परेशान रहते हैं और वे हम लोगों को परेशान करने में लगे रहते हैं। आसान शब्दों में कहें तो हम सभी अपने कुछ रिश्तेदारों से अवश्य परेशान रहते हैं, जो बेवजह हमारी फिरकी लेते रहते हैं। उन्हें जीवन में दूसरों को परेशान करने के अलावा कोई काम नहीं रहता है। ऐसे लोगों के जीवन में खुद भूचाल मचा रहता है। इसके बावजूद वे दूसरों के जीवन में ताका-झांकी करते हैं। अगर आप भी फिरकी लेने वाले किसी रिश्तेदार से परेशान हैं और उनसे निजात पाना चाहते हैं, तो इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

-अगर आपको पता है कि कुछ चुनिंदा विषयों पर आपके रिश्तेदार बहसबाजी करते हैं या उन विषयों पर फिरकी लेते हैं, तो ऐसे टॉपिक से दूर रहने की कोशिश करें। जब कभी आपके रिश्तेदार आपके सेटल होने की बात करें, तो उस समय चेहरे पर एक लंबी मुस्कान लाएं और कहें कि एक जरूरी काम है। आपसे बात करने में भूल गया। यह कहकर महफ़िल से निकल लें। हर बार कोई न कोई बहाना जरूर बताएं। खुद आपके रिश्तेदार थक जाएंगे।

-जब कभी आप अपने रिश्तेदार से बात करते हैं, तो आप जल्दी इमोशनल हो जाते हैं। ये सामान्य प्रक्रिया है। हालांकि, इस दौरान शांत रहें और अपने नर्व पर कंट्रोल रखें। आप लंबी सांसें लें और कुछ समय के लिए वॉकिंग पर चले जाएं। फिर आकर बातचीत को आगे बढ़ाएं।

-कभी कभार लोग अपने जीवन में परेशान रहते हैं, तो दूसरों के साथ अजीबोगरीब पेश आते हैं। अगर आपके रिलेटिव के साथ कुछ ऐसा है, तो उन्हें समझने की कोशिश करें। अगर सब कुछ सामान्य है। इसके बावजूद आपकी फिरकी ले रहा है, तो दूरी बनाकर रखें।

-मुश्किल घड़ी में अपने ही साथ देते हैं। वहीं, मुश्किल और परेशानी से सभी गुजरते हैं। इसके लिए अपने रिलेटिव के साथ बाउंड्री बनाकर रहें। दिल से न दोस्ती और न वैर की भावना रखें। इससे आप भी अपने जीवन में खुशहाल रह सकते हैं।

-अगर आपके रिश्तेदार का व्यवहार आपको परेशान करता है, तो अपने रिश्तेदारों के लिए सीमा निर्धारित करें। उन्हें अपनी पसंद और नापसंद के बारे में जरूर बताएं। इससे उन्हें भी यह समझ आ जाएगा कि आप उनके किस व्यवहार को नहीं पसंद करते हैं। इससे आपके रिश्तेदार अपने रिश्ते को लेकर अलर्ट रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.