Move to Jagran APP

Maths Homework बच्चों के साथ मां-बाप के लिए भी है सिरदर्द, पूरा न होने पर अयोग्य महसूस करते हैं

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटी में तीसरी कक्षा के 8 से 9 साल के बच्चों और उनके माता-पाता को लेकर एक सर्वे किया गया जिसमें पता चला कि गणित का होमवर्क बच्चों को फायदे नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा रहा है। जब बच्चे होमवर्क को माता-पिता की मदद से भी पूरा नहीं कर पाते तो उन्हें अयोग्य फील होता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 08 Apr 2024 04:44 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 04:44 PM (IST)
मैथ्स होमवर्क को लेकर बच्चों और पेरेंट्स में बढ़ रहा है प्रेशर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। होमवर्क शिक्षा का ही एक जरूरी हिस्सा है। ये सिर्फ शिक्षकों को ही नहीं, बल्कि माता-पिता को भी बच्चों की पढ़ाई- लिखाई से जुड़ने का मौका देता है, लेकिन होमवर्क अगर कठिन है, तो इसे पूरा करना बच्चों के साथ माता-पिता के लिए मुश्किल हो जाता है। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में पता चला है कि गणित के होमवर्क से बच्चों को नुकसान ज्यादा होता है और फायदा कम। 

loksabha election banner

एंग्जाइटी की बन सकता है वजह

बच्चे माता-पिता की मदद से भी अगर होमवर्क पूरा नहीं कर पाते, तो यह स्थिति दोनों को मानसिक रूप से परेशान कर सकती है और उन्हें अयोग्स महसूस करा सकती है। आमतौर पर बच्चों का होमवर्क माताएं ही पूरा करवाती हैं। गणित का होमवर्क करवाने में उन्हें कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गणित महिलाओं के बस की बात नहीं, जैसी नकारात्मक बातों को सोचकर वो परेशान हो सकती हैं।

दूसरा अब गणित को पढ़ाने और सिखाने के तरीकों में भी वक्त के साथ कई तरह के बदलाव आ गए हैं। ऐसे में बच्चों की तुलना में माता-पिता द्वारा सीखे गए गणित के तरीकों में भिन्नता देखने को मिल सकती है। इससे भी एंग्जाइटी होने लगती है।

ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर लिसा ओ कीफ कहती हैं, ' माता-पिता के लिए आजमाए तरीकों से अलग दोबारा नए तरीकों को समझना, अपनाना और फिर बच्चों को सिखाना मुश्किल हो सकता है। यह उन पर बेवजह प्रेशर डाल सकता है। यह पीढ़ियों के बीच नकारात्मकता भी पैदा कर सकता है।'

यह अध्ययन ब्रिटिशन जनरल ऑफ सोशियोलॉजी ऑफ एजुकेशन में प्रकाशित हुआ है। इसमें तीसरी कक्षा के 8 से 9 साल के बच्चों और उनके माता-पाता शामिल किए गए।

ये भी पढ़ेंः- Parenting Tips: बच्चों की परवरिश में नहीं छोड़ना चाहते कोई कमी, तो हमेशा के लिए जिंदगी में उतार लें ये नियम

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.