Move to Jagran APP

Parenting Tips: हर पिता को अपनी बेटी के बारे में पता होनी चाहिए ये अहम बातें

Parenting Tips बच्चे बड़े होने पर भी माता पिता से प्यार की उम्मीद करते हैं। इसके लिए बड़े होने पर भी बेटी को प्यार करें। उसे समय दें और अपनी बेटी के साथ बेहतर टाइम बिताएं। उनकी बातों को गौर से सुनें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Tue, 28 Feb 2023 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 08:34 PM (IST)
Parenting Tips: हर पिता को अपनी बेटी के बारे में पता होनी चाहिए ये अहम बातें
Parenting Tips: हर पिता को अपनी बेटी के बारे में पता होनी चाहिए ये अहम बातें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: कहते हैं जिस घर बेटी जन्म लेती है। वे लोग किस्मत वाले होते हैं। बेटी को लक्ष्मी का स्वरूप बताया जाता है। इसके लिए बेटी का मान सम्मान करना चाहिए। धर्म शास्त्रों में लिखा है कि जिन घरों में बेटी का मान सम्मान नहीं होता है। वे लोग हमेशा दुखी रहते हैं। इसके लिए बेटी के लाड प्यार में कोई कमी नहीं करनी चाहिए। इस बात का ख्याल न केवल मां, बल्कि पिता को भी रखना चाहिए। खासकर, पिता को अपनी बेटी के बारे में ये अहम बातें जरूर पता होनी चाहिए-

loksabha election banner

-हर बेटी चाहती है कि उसके पिता उससे प्यार करें। हर स्थिति में उसका साथ दें। सफलता और असफलता दोनों में समान व्यवहार करें। इसके लिए आप अपनी बेटी को जरूर प्यार दें और प्यार करें। उसे अपना होने का अहसास कराएं।

-हर बेटी किसी भी रूप में अपने डैड का एंजेल बनकर रहना चाहती है। इसके लिए अपनी बेटी की हमेशा तारीफ करें। अपनी बेटी को बताएं कि उसे ईश्वर ने बनाया है और वह ईश्वर की अनुपम रचना है। वह अंतरात्मा से बहुत अच्छी है।

-बच्चे बड़े होने पर भी माता पिता से प्यार की उम्मीद करते हैं। इसके लिए बड़े होने पर भी बेटी को प्यार करें। उसे समय दें और अपनी बेटी के साथ बेहतर टाइम बिताएं। उसकी बातों को गौर से सुने। भले ही वह किसी भी दौर में है। ऐसा हो सकता है कि बड़े होने पर बेटी के कई दोस्त बनें। आप अपनी बेटी का सच्चा दोस्त बनकर सही राह दिखाएँ।

-आपकी लाडली आपकी हरकतों को ध्यान से देखती है। आप अपनी पत्नी से कैसा व्यवहार करते हैं। वह नजदीक से नोटिस करती है। इसके लिए अपनी पत्नी के साथ गुड रिलेशन रखें। आप रिलेशन को बेहतर बनाने के लिए फैमिली ट्रिप पर जा सकते हैं।

-जब कभी आप अपनी बेटी के साथ ड्राइव पर जाएं, तो अपनी बेटी के पसंद के गाने प्ले करें। इससे वह खुद को स्पेशल फील करेगी। साथ ही आपको भी स्पेशल समझेगी।

-अपनी बेटी के साथ कुछ बेहतरीन टाइम बिताएं। इसके लिए आप अपनी बेटी के बालों में कॉम्ब कर सकते हैं। साथ ही उसके नेल्स कटिंग में भी हेल्प कर सकते हैं।

-अपनी लाड़ली को स्पेशल फील कराने के लिए उसके साथ फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। इसके लिए आप बिटिया के साथ साइकिलिंग करें। इसके अलावा, अन्य स्पोर्ट्स भी खेल सकते हैं।

-जब कभी स्कूल में कोई इवेंट हो, तो लाड़ली को स्पेशल फील कराने के लिए स्कूल जरूर जाएं। इससे बिटिया बेहद खुश होगी।

-स्पेशल डे को याद रखें और किसी खास दिन पर उन किस्सों को अपनी लाडली के साथ जरूर शेयर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.