Move to Jagran APP

Monsoon Feet Care: मानसून में पैरों में होने वाली समस्याओं से है बचे रहना, तो इन उपायों को जरूर फॉलो करना

Monsoon Feet Care मानसून के दौरान पैरों में इंफेक्शन की समस्या बहुत ही आम होती है तो अगर आप इससे बचे रहना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना। बस इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना साबित होगा बहुत ही फायदेमंद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 07:07 AM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 07:07 AM (IST)
Monsoon Feet Care: मानसून में पैरों में होने वाली समस्याओं से है बचे रहना, तो इन उपायों को जरूर फॉलो करना
Monsoon Feet Care: मानसून में ऐसे करें पैरों की देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Feet Care: अगर आप मानसून में पैरों में होने वाले इंफेक्शन से बचे रहना चाहते हैं, तो कुछ खास बातों का बहुत ध्यान रखना पड़ेगा। तो आज के अपने इस लेख में हम इन्हीं के बारे में जानने वाले हैं।

loksabha election banner

1. दिन में दो बार पैर धोएं

मानसून सीजन में दिन में दो बार तो कम से कम अपने पैरों को जरूर धोएं। ज्यादातर लोग इस पर गौर नहीं करते लेकिन ये एक जरूरी चीज़ है। इससे पैरों में होने वाली पसीने की प्रॉब्लम, उस पर जमी गंदगी, धूल और बैक्टीरिया आसानी से साफ हो जाते हैं क्योंकि यही इंफेक्शन की वजह बनते हैं। जैसे ही घर पहुंच अपने पैरों को साबुन और गर्म पानी से धोएं। उंगलियों के बीच भी सफाई करें।

2. एक्सफोलिएट करें

मानसून में फटी एड़ियों के साथ ड्रायनेस की समस्या भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो इससे छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर पैरों को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है इससे डेड स्किन की समस्या दूर हो जाती है। पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप बॉडी एक्सफोलिएटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद गर्म पानी से अच्छे से वॉश कर लें।

3. फंगल ग्रोथ से बचाएं

मानसून सीजन में फंगल इंफेक्शन होने की भी पूरी-पूरी संभावना होती है। तो पैरों को दो बार दिन में धोने, एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ कुछ हाइज़ीन हैबिट्स को भी फॉलो करना चाहिए। इसके लिए नाखूनों को साफ रखें, समय-समय पर उन्हें काटते रहें, एंटी-फंगल क्रीम का इस्तेमाल करें या फिर टी ट्री ऑयल को पानी में मिक्स करें और सोने से पहले पैरों की इससे मसाज कर लें।

4. हफ्ते में एक बार फुट स्पॉ है जरूरी

हफ्ते में एक बार फुट स्पॉ के लिए समय जरूर निकालें। इससे पैर साफ-सुथरे, खूबसूरत तो नजर आएंगे ही साथ ही इंफेक्शन की प्रॉब्लम भी दूर रहेगी। इसके लिए गर्म पानी में शैंपू की कुछ बूंदें मिलाएं, साथ ही एक चम्मच नमक भी। इसमें पैरों को डुबोकर कम से कम 10-15 मिनट रखें इसके बाद हल्की स्क्रबिंग कर लें। फिर पैरों को साफ कपड़े से पोंछकर उस पर कोई क्रीम लगा लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.