Move to Jagran APP

Chia Seeds Skin Benefits: त्वचा पर जादुई असर दिखाता है चिया सीड्स, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Chia Seeds Skin Benefits चिया सीड्स सिर्फ हेल्थ के ही लिए फायदेमंद नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसके इस्तेमाल से आप असमय बुढ़ापे से लेकर डार्क सर्कल्स तक की परेशानी कर सकती हैं दूर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 07:10 AM (IST)
Chia Seeds Skin Benefits: त्वचा पर जादुई असर दिखाता है चिया सीड्स, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल
Chia Seeds Skin Benefits: चिया सीड्स से होने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chia Seeds Skin Benefits: आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर चिया सीड्स हमारी सेहत के लिए तो जरूरी है ही, लेकिन क्या आप जानते हैं चिया सीड्स के सेवन से त्वचा भी हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। और तो और इससे बाल भी मजबूत होते हैं। तो कैसे करना है इसका इस्तेमाल, जानेंगे आज इसी बारे में... 

loksabha election banner

1. चिया सीड्स में विटामिन सी, ए, फोलेट, आयरन और पोटैशियम तत्वों की मौजूदगी होती है जो स्किन की खूबसूरती निखारने का काम करते हैं। लगातार चिया सीड्स के सेवन से कुछ ही हफ्तों में आप इस निखार को महसूस कर सकते हैं।

2. चिया सीड्स में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। जिससे पाचन एकदम दुरुस्त रहता है। दूसरा फायदा कि फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पानी सोखते हैं। तो ऐसा कह सकते हैं कि चिया सीड्स स्किन के लिए एक हाइड्रेटिंग एलिमेंट की तरह काम करता है। 

3. चिया सीड्स में जो एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की समस्या दूर रखते हैं और डैमेज स्किन को रिपेयर करने का भी काम करते हैं। इसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की मौजूदगी स्किन को सूरज से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। असमय बुढ़ापे के लक्षणों, जैसे- झुर्रियों, फाइन लाइंस जैसी समस्यायों में भी निपटने में कारगर है चिया सीड्स।

4. चिया सीड्स के सेवन से स्किन हाइड्रेट रहती है जिससे वो ज्यादा चमकदार और स्मूद नजर आती है। इसके अलावा ये सूजन की प्रॉब्लम भी दूर करते हैं। 

ऐसे करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

- इस्तेमाल से पहले चिया सीड्स को कुछ देर पानी मे भिगोकर रखना है।

- इसके बाद में इसमें ऑलिव ऑयल या शहद मिलाएं और फिर स्किन पर लगाएं।

- चेहरे के अलावा आप हाथ-पैरों या यों कहें पूरी बॉडी पर इसे लगा सकते है। 

- जल्द फायदे के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.