Move to Jagran APP

Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए बालों में लगाएं भृंगराज तेल

Hair Care Tips इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एण्ड रिसर्च की शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से बालों को फायदा मिलता है। इससे बालों की समस्या की दूर होती है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sun, 18 Sep 2022 09:47 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 09:49 PM (IST)
Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए बालों में लगाएं भृंगराज तेल
Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए बालों में लगाएं भृंगराज तेल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: गलत खानपान, हार्मोनल असंतुलन, प्रदूषण, तनाव और शरीर में विटामिन-सी की वजह से बालों की समस्या होती है। इसके लिए अपनी दिनचर्या, खानपान और रहन सहन में व्यापक सुधार करें। इसके अलावा, रोजाना योग और कसरत जरूर करें। जानकारों की मानें तो असमय बालों के पकने और गिरने से गंजापन का खतरा बढ़ जाता है। कई लोग सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर ड्राई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अधिक समय तक यह कारगर साबित नहीं होता है। एक निश्चित समय के बाद बाल दोबारा सफेद हो जाते हैं। यह क्रम जारी रहता है। साथ ही बाजार में उपलब्ध हेयर ड्राई में केमिकल्स मिला रहता है। इससे बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। इसके लिए हेयर ड्राई का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं, तो सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए भृंगराज तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल काले, घने और मजबूत होते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एण्ड रिसर्च की शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से बालों को फायदा मिलता है। इससे असमय बालों के सफेद होने और गिरने की समस्या से निजात मिलता है। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराने से बाल काले, घने और मुलायम होते हैं। साथ ही बालों की समस्या से निजात मिलता है।

बाल लंबे होते हैं

भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से स्कैल्प और रूट में रक्त प्रवाह सही से होता है। इससे बाल लंबे होते हैं। साथ ही बालों की समस्या दूर होती है। इसके लिए लिए सप्ताह में दो बार भृंगराज तेल से 10 मिनट मालिश करें।

असमय बालों का गिरना बंद होता है

तनाव के चलते बाल गिरने या झड़ने लगते हैं। भृंगराज तेलसे दिमाग को शांति और सुकून प्राप्त होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल बालों को टूटने से रोकते हैं। इसके लिए रोजाना सोने से पहले बालों की मालिश करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.