Move to Jagran APP

Mandi: नड्डा के साथ बैठक में तय होगी कीरतपुर-मनाली फोरलेन उद्घाटन की तारीख, पीएम मोदी करेंगे शुभांरभ

Himachal Pradesh कीरतपुर-मनाली फोरलेन के उदघाटन की तिथि और कार्यक्रम स्थल पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएचएआइ के अधिकारियों की बैठक के बाद मुहर लगेगी। फोरलेन का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

By hans raj sainiEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Sat, 10 Jun 2023 08:45 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 08:45 PM (IST)
Mandi: नड्डा के साथ बैठक में तय होगी कीरतपुर-मनाली फोरलेन उद्घाटन की तारीख, पीएम मोदी करेंगे शुभांरभ
Mandi: नड्डा के साथ बैठक में तय होगी कीरतपुर-मनाली फोरलेन उद्घाटन की तारीख : जागरण

मंडी, हंसराज सैनी: कीरतपुर-मनाली फोरलेन के उदघाटन की तिथि और कार्यक्रम स्थल पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएचएआइ के अधिकारियों की बैठक में मुहर लगेगी। नड्डा ने 13 जून को बिलासपुर स्थित अपने घर में एनएचएआइ के अधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में नड्डा फोरलेन के कार्य की प्रगति की विस्तार से जानकारी लेंगे। फोरलेन का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

loksabha election banner

वहीं, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनएचएआइ को 20 जून तक फोरलेन का बचा कार्य पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है। कार्य पूरा होने के बाद एनएचएआइ मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट देगा। फोरलेन का उदघाटन पहले 20 जून के आसपास होने के कयास लगाए जा रहे थे।

मंत्रालय की नई समय सीमा के बाद अब उदघाटन जून के अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है। प्रधानमंत्री मोदी सुंदरनगर से फोरलेन का उदघाटन कर सकते हैं। रैली जवाहर पार्क में हो सकती है। मोदी यहां पहले भी रैली कर चुके हैं। हेलीकाप्टर लैंडिंग की उचित व्यवस्था है। पीएम का कार्यक्रम पहले कुल्लू में आयोजित करने की चर्चा हो रही थी। 14 जून को जेपी नड्डा की कुल्लू में रैली है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा एक ही स्थल पर आठ से दस दिन के अंदर दूसरी बड़ी रैली करने से गुरेज करेगी।

सुरंगाें में लाइट्स, संकेतक का काम बाकी

कीरतपुर से नागचला के बीच फोरलेन की सुरंगों व मार्ग का काम पूरा हो चुका है। पांचों सुरंगों में लाइट्स लगाने का काम अंतिम चरण में है। वाहन चालकों की जानकारी के लिए जगह जगह संकेतक लगाए जा रहे हैं। ढलानदार जगह जाली लगाई जा रही है,ताकि बरसात में पहाड़ से पत्थर व मलबा फोरलेन पर न आ सके।

एक सप्ताह में शुरु होगा टकोली टोल बैरियर

कीरतपुर से मनाली तक वाहन चालकों को चार जगह टोल टैक्स देना होगा। कुल्लू के डाेहलू नाला में पहले से बैरियर चल रहा है। टकोली में एक सप्ताह के अंदर टोल बैरियर शुरु होगा। इसके टेंडर हो चुके हैं। इसके अलावा पंजाब के मौड़ा व बिलासपुर के बलोह में बैरियर स्थापित किए गए हैं। मौड़ा व बलोह बैरियर के टेंडर हो चुके हैं। दोनों बैरियर उदघाटन के साथ ही शुरु होंगे।

20 जून के बाद होगा उदघाटन

मंत्रालय ने फोरलेन का बाकी बचा काम पूरा करने की समयसीमा 20 जून तय की है। इसके बाद ही उदघाटन होगा। 13 जून को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक तय है। इसमें उदघाटन की तिथि व कार्यक्रम स्थल तय हो सकता है। -वरुण चारी,परियोजना निदेशक एनएचएआइ मंडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.