Move to Jagran APP

Shaktiman ही नहीं टीवी पर खूब पॉपुलर हुआ था Junior G, ये अभिनेता बना था बच्चों का सुपरहीरो

दूरदर्शन टीवी चैनल पर अपने दौर में कई यादगार शो आया करते थे जिनके बारे में आज भी जिक्र किया जाता है। उनमें से एक सुपर हीरो शो जूनियर जी (Junior G) रहा जिसने बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी का भरपूर मनोरंजन किया। ऐसे में आइए इस शो और उसके एक्टर के बारे में विस्तार से बात करते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Sat, 27 Apr 2024 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 06:35 PM (IST)
जूनियर जी ने जीता था सबका दिल (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मुकेश खन्ना का 90 के दशक का पॉपुलर सुपर हीरो शो शक्तिमान (Shaktiman) के बारे में भला कौन नहीं जानता। डीडी नेशनल चैनल पर प्रसारित होने वाले इस शो को इसी चैनल के एक दूसरे सुपर हीरो शो ने टक्कर देने की पूरी कोशिश थी, उसका नाम जूनियर जी (Junior G) था। 

loksabha election banner

जी हां शक्तिमान की तरह जूनियर जी ने भी बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी का जमकर मनोरंजन किया था। लेकिन आप जानते हैं कि इस शो में सुपर हीरो बनने वाले वह छोटा बच्चा कौन था और अब वह क्या करते हैं। आइए लेख में इसके बारे में थोड़ी जानकारी लेते हैं। 

कब शुरू हुआ था जूनियर जी

जहांं एक तरफ दिनकर जानी के निर्देशन में शक्तिमान साल 1997 में शुरू हुआ था। वहीं दूसरी तरफ छोटे पर्दे के मशूहर डायरेक्टर घनश्याम पाठक ने 2001 में दूरदर्शन पर जूनियर जी शो लॉन्च कर दिया। इस शो में एक गौरव नाम के अनाथ बच्चे की कहानी को दिखाया गया है। 

जिसके पास कई अलौकिक शक्तियां होती हैं, जो इसे एक जादुई अंगूठी के जरिए मिलती हैं। अपनी शक्तियों की मदद से वह बुराई का खात्मा करता है। इसके साथ ही वही शो के विलेन फ्युमान्चो की भी अक्ल ठिकाने लगाता है। बच्चों के सुपर हीरो के तौर पर जूनियर जी काफी लोकप्रियता हासिल की। 

आलम ये है कि आज भी इस शो के बारे में जिक्र करने से पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं। ऐसे में अब के जहन में ये सवाल खड़ा हो रहा होगा कि जूनियर जी में गौरव की भूमिका निभाने वाला बच्चा कौन था और आज वो कहां है। 

कौन था जूनियर बनने वाला एक्टर 

जूनियर जी के किरदार को छोटे पर्दे के अभिनेता अमितेश कोच्चर ने निभाया था। अमित टीवी इंडस्ट्री का एक जाना-माना नाम रहे हैं। इस शो के बाद से अमितेश को रातों-रात काफी शोहरत मिल गई। हालांकि अब वह गुमनामी के अंधेरे में हैं और एक्टिंग की दुनिया से दूर हैं। 

मौजूदा समय में अमितेश एक यूट्यूब ब्लॉगर हैं और इस प्लेटफॉर्म पर आए दिन एक से बढ़कर एक ब्लॉग अपलोड करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं उनके अमितेश ब्लॉग्स ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 8 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद हैं। 

ये भी पढ़ें- भीष्म पितामह नहीं, Mahabharat का 'अर्जुन' बनना चाहते थे मुकेश खन्ना, इस एक्टर की वजह से पलट गया पूरा खेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.