Move to Jagran APP

केएल राहुल को अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार, शिखर धवन का रिकार्ड है दमदार

केएल राहुल को फिट होने के बाद भले ही जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है। वहीं धवन भारत के सफल कप्तानों में शामिल हैं जिन्हें पहले इस दौरे पर कप्तानी करनी थी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 07:10 PM (IST)
केएल राहुल को अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार, शिखर धवन का रिकार्ड है दमदार
जिम्बाब्वे दौरे पर केएल राहुल भारतीय वनडे टीम की करेंगे कप्तानी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। बल्लेबाज केएल राहुल को फिट होने के बाद भले ही जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो, लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है। दूसरी ओर, शिखर धवन भारत के सफल कप्तानों में शामिल हैं, जिन्हें पहले इस दौरे में टीम की अगुआई करनी थी।

loksabha election banner

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने राहुल को रोहित शर्मा के साथ तीनों प्रारूपों में उपकप्तान बना रखा है और इसलिए उनके फिट होने पर उन्हें जिंबाब्वे दौरे के लिए धवन की जगह कप्तानी सौंपी गई है। लेकिन राहुल ने अभी तक जितने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी की है उन सभी में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी तरफ धवन ने छह वनडे मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है, जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली है। इसके अलावा धवन ने तीन टी20 मैचों में भी कप्तानी की है, जिनमें उनका रिकार्ड एक जीत और दो हार है। धवन ने पिछले साल जुलाई में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वह हाल में वेस्टइंडीज के वनडे दौरे में भी टीम के कप्तान थे। वेस्टइंडीज के विरुद्ध जहां भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप किया, जबकि श्रीलंका के विरुद्ध उसने सीरीज 2-1 से जीती थी। पिछले साल श्रीलंका के विरुद्ध भारतीय टीम टी20 सीरीज में 1-2 से हार गई थी।

राहुल ने इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पहली बार भारतीय टीम की अगुआई की थी। उनके नेतृत्व में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध जो तीन वनडे मैच खेले थे उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का मौका मिला था, लेकिन भारत यह मैच सात विकेट से हार गया था। राहुल ने इस साल फरवरी के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। उन्हें वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज में खेलना था, लेकिन कोविड-19 के लिए पाजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे। राहुल ने इस साल आइपीएल में लखनऊ टीम की कप्तानी की थी, जहां वह सफल हुए थे और उनकी अगुआई में टीम नाकआउट चरण में पहुंचने में सफल रही थी।

नंबर गेम :

- 4 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अब तक केएल राहुल ने भारत की कप्तानी की है, जिसमें तीन वनडे और एक टेस्ट मैच शामिल हैं।

- 18 अगस्त से भारत को जिंबाब्वे के विरुद्ध तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.