Move to Jagran APP
Featured story

Saving Tips: इस वित्त वर्ष के अंत में करना चाहते हैं ज्यादा सेविंग, निवेश करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

FY 2024-25 Planing Tips आमदनी अठ्ठनी खर्चा रुपया... कई बार आपने यह सुना होगा। हर व्यक्ति हर साल ज्यादा से ज्यादा सेविंग करने की कोशिश करता है। इसके लिए वो कई जगह पर निवेश करता है। अगर आप भी इस वित्त वर्ष में ज्यादा सेविंग के लिए निवेश का सोच रहे हैं तो जानिए कि निवेश से पहले हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 10 Apr 2024 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 08:20 AM (IST)
Saving Tips: इस वित्त वर्ष के अंत में करना चाहते हैं ज्यादा सेविंग

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Saving Tips: हर साल लोग कुछ सपना देखते हैं। इसके लिए कई बार वह सेविंग करने की प्लानिंग भी करते हैं। वह ज्यादा रिटर्न की चाह में कई जगह पर निवेश भी करते हैं।

loksabha election banner

भविष्य की टेंशन खत्म करने के लिए निवेश करना काफी अच्छा ऑप्शन है, लेकिन निवेश (Investment Tips) से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

अगर आप भी इस वित्त वर्ष में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको निवेश से पहले कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता है।

निवेश के लिए करें सही प्लानिंग

कई बार हम यह तो सोच लेते हैं कि हमें निवेश करना है पर हमारे पास सही प्लानिंग नहीं होती है। ऐसे में निवेश से पहले सही प्लानिंग होना बहुत जरूरी है। कई बार आपात स्थिति में निवेश करने का सपना धाराशाही हो जाती है और आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है।

अगर सही प्लानिंग के साथ निवेश किया जाए तो आपात स्थिति में भी हम वित्तीय तौर पर दुरुस्त रहेंगे।

ज्यादा रिटर्न वाले ऑप्शन को करें सेलेक्ट

वर्तमान में मार्केट में कई तरह के निवेश ऑप्शन मौजूद है। ऐसे में आपको हमेशा ज्यादा रिटर्न वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए। अगर आप गारंटी रिटर्न के साथ निवेश करना चाहते हैं तो आप एफडी (FD) या पीपीएफ (PPF) में निवेश कर सकते हैं।

इसके अलावा आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी (SIP) में भी निवेश कर सकते हैं। यह एक लॉन्ग टर्म स्कीम है।

रिसर्च के बाद ही करें निवेश

हम जब भी निवेश करें तो हमेशा रिसर्च करें। कई बार लोग जल्दबाजी में निवेश कर देते हैं। निवेश करते समय कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश का सोच रहे हैं तो आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने वाले हैं उस कंपनी के बारे में पूरी तरह से रिसर्च कर लें। इसके बाद ही आप इसमें निवेश करें।

यह भी पढ़ें- SBI Sarvottam FD: डबल फायदा देती है एसबीआई की ये स्कीम, 2 साल में निवेशक हो जाएंगे मालामाल

निवेश को आदत बनाए

कई एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि हमें निवेश को आदत बनाना चाहिए। निरंतर महंगाई बढ़ रही है, ऐसे में आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, उतनी ज्यादा रिटर्न मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु से ही सही जगह पर निवेश करता है तो रिटायरमेंट के समय उसके पास एक मोटा फंड जमा होगा।

निवेश का गोल बनाए

हम जब भी निवेश करते हैं तो एक गोल या लक्ष्य बनाए। जैसे बचपन में खिलौने या फिर किसी वस्तु को खरीदने के लिए हम गुल्लक में पैसे डालते थे। ठीक, इसी प्रकार हमें निवेश के लिए एक टारगेट तय करना चाहिए।

जब एक टारगेट के साथ निवेश करते हैं तो हम निवेश की आदत को बनाए रखते हैं। इसके अलावा हम अपनी जरूरत के हिसाब से निवेश के ऑप्शन को बदल भी सकते हैं।

खर्च और कर्ज में अंतर

हमे निवेश तो करना चाहिए पर हमें कर्ज और खर्च के बीच के अंतर को जरूर समझना चाहिए। अगर हम एक मोटा फंड जमा करना का सोच रहे हैं तो हमें अपने खर्चों को लिमिट में रखनी की आवश्यकता है। आपको अपनी सैलरी का एक हिस्सा हमेशा बचाना चाहिए ताकि वह अचानक आए खर्चों में मदद करें।

इसके अलावा हमेशा कोशिश करें कि आप कम से कम कर्ज लें, कर्ज एक तरह का दलदल है। इससे जितना दूर रहते हैं उतना अच्छा है।

अगर किसी वजह से कर्ज लिया है तो पहले उसे चुकाना चाहिए। आपको केवल उतना ही कर्ज लेना चाहिए जितना आप समय से चुका सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SBI Amrit Kalash Scheme: एसबीआई के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब इस महीने तक एफडी पर मिलेगा तगड़ा ब्याज

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.