Move to Jagran APP

क्‍या EPF के साथ खोल सकते हैं PPF Account? जानिए नियम और क्या मिलते हैं बेनिफिट्स

PPF Vs EPF रिटायरमेंट के बाद भी अगर पेंशन मिलती रहे तो यह सोने पर सुहागा वाली बात है। हर कोई चाहता है कि वह आत्मनिर्भर रहे। ऐसे में रिटायरमेंट के लिए लोग जॉब के शुरुआत से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं। कई लोग पीएफ और ईपीएफ में निवेश करना पसंद है।  क्या एक कर्मचारी EPF के साथ PPF अकाउंट में भी निवेश कर सकता है?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 10 Apr 2024 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 10:50 AM (IST)
कर्मचारी खोल सकता है EPF अकाउंट के साथ PPF Account?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जॉब के शुरुआत से ही कंपनी अपने कर्मचारियों की रिटायरमेंट की प्लानिंग करता है। इसके अलावा हम भी रिटायरमेंट के बाद इनकम जारी रखने के लिए कई इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश करते हैं।

loksabha election banner

जब भी रिटायरमेंट स्कीम की बात आती है तो कई लोग भविष्य निधि (PF) या फिर ईपीएफ (EPF) में निवेश की सलाह देते हैं। इन दोनों स्कीम में गारंटी रिटर्न मिलता है। इन दोनों स्कीम में निवेश से हम रिटायरमेंट के लिए एक मोटा फंड खड़ा कर सकते हैं। हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव करना चाहता है तो ऐसे में सवाल आता है कि क्या कर्मचारी EPF या PPF दोनों में निवेश कर सकते हैं?

EPF और PPF दोनों में निवेश किया जा सकता है

एक कर्मचारी पीपीएफ और ईपीएफ दोनों में निवेश कर सकता है। इन दोनों स्कीम में एक साथ निवेश किया जा सकता है। दरअसल, जो ईपीएफ होता है उसमें कर्मचारी के साथ नियोक्ता भी योगदान देता है। वहीं, पीपीएफ एक तरह की वॉलंटरी स्कीम (Voluntary Scheme) है। इसमें आप अपने हिसाब से निवेश कर सकते हैं।

ईपीएफ स्कीम

ईपीएफ (EPF) रिटायरमेंट स्कीम है। इस स्कीम में कर्मचारी अपनी सैलरी का एक हिस्सा डालता है। जितना कर्मचारी योगदान करता है उतना ही कंपनी द्वारा भी योगदान किया जाता है। योगदान की राशि सैलरी स्ट्रक्चर के हिसाब से तय की जाती है। इस स्कीम में नौकरी करते वक्त भी कर्मचारी आंशिक निकासी कर सकता है। हालांकि, पूरी निकासी रिटायरमेंट के बाद ही होती है।

यह भी पढ़ें- SBI Amrit Kalash Scheme: एसबीआई के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब इस महीने तक एफडी पर मिलेगा तगड़ा ब्याज

पीपीएफ

पीपीएफ भी एक तरह की रिटायरमेंट स्कीम है। यह रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड बनाने के साथ टैक्स कम करने में भी मदद करता है। पीपीएफ में लॉक-इन पीरियड 15 साल का होता है। हालांकि, एक समय के बाद इस फंड में कुछ फीसदी की निकासी की जा सकती है। यह लॉन्ग इन्वेस्टमेंट स्कीम है।    

पीपीएफ अकाउंट कैसे ओपन करें ( how to open PPF account)

  • आपका अकाउंट जिस बैंक में है उस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग में से कोई एक ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद आपको ‘Open a PPF Account’ में जाकर Self Account’ पर क्लिक करना है।
  • अब आपको स्क्रीन पर शो हो रहे फॉर्म को भरना है और 1 साल के मिनिमम अमाउंट को डिपॉजिट करना है।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा। अब आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • इस तरह आप आसानी से घर बैठे अपना पीपीएफ अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी आपको मोबाइल नंबर या रजिस्टर्ड ई-मेल पर मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें- Saving Tips: इस वित्त वर्ष के अंत में करना चाहते हैं ज्यादा सेविंग, निवेश करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.