Move to Jagran APP
Featured story

Pension Calculator: PF अकाउंट से कितनी मिलेगी पेंशन, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

Pension Calculator कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा रिटायरमेंट फंड के लिए प्रोविडेंट फंड स्कीम (Provident Fund Scheme) चलाई जा रही है। इस स्कीम में निवेशक को 60 साल के बाद एकमुश्त राशि के साथ मंथली पेंशन का लाभ भी मिलता है। अगर आप भी पीएफ अकाउंट (PF Account) में निवेश करते हैं तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपको कितना पेंशन मिलेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 23 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Pension Calculator: PF अकाउंट से कितनी मिलेगी पेंशन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने रिटायरमेंट के बाद भी इनकम को जारी रखने के लिए प्रोविडेंट फंड स्कीम (Provident Fund Scheme) चलाई जा रही है।

loksabha election banner

इस स्कीम में निवेशक हर महीने अपनी सैलरी से एक फिक्स्ड अमाउंट पीएफ अकाउंट (PF Account) में डिपॉजिट करता है। पीएफ अकाउंट में जितना कर्मचारी कॉन्ट्रिब्यूट करता है उतनी ही कंपनी द्वारा भी कॉन्ट्रिब्यूट किया जाता है।

कंपनी द्वारा किया जा रहा कॉन्ट्रिब्यूशन में से 3.67% इंप्लॉई प्रॉविडेंट फंड (EPF) और 8.33% इंप्लॉई पेंशन स्कीम (EPS) में जाता है। पीपीएफ में निवेशक को EDLI (Employee' Deposit Linked Insurance) का बेनिफिट मिलता है।

अगर पीएफ मेंबर की असमय मृत्यु हो जाती है तो पीएफ अकाउंट के नॉमिनी को 7 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है। अगर आप भी पीएफ अकाउंट में निवेश करते हैं तो चलिए जानते हैं कि आपको कितना पेंशन मिलेगा।

कितना मिलेगा पेंशन

ईपीएफओ के निवेशकों को सुविधा मिलती है कि वह पेंशन और EDLI बेनेफिट्स को कैलकुलेट कर सकते हैं इसमें वह जान सकते हैं कि उनके द्वारा किये गए टोटल निवेश पर कितना पेंशन और कितनी EDLI का लाभ मिलेगा।

इसके लिए ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर निवेशकों को पेंशन कैलकुलेटर की सुविधा मिलती है। इसमें आप अपनी नौकरी और इनकम की जानकारी देकर चेक कर सकते हैं कि मैच्योरिटी के बाद आपको कितना मंथली पेंशन मिलेगा।  

यह भी पढ़ें- सरकार ने इन FAKE Banking और Trading Apps को लेकर किया आगाह, यूजर्स को दी चेतावनी

कैसे कैलकुलेट करें पेंशन (Pension Calculator)

  • आपको Pension Calculator के पेज को ओपन करना है।
  • इसके बाद आप अपना डेट ऑफ बर्थ (DOB) दर्ज करें और नौकरी जॉइन करने, छोड़ने जैसे बाकी सभी जानकारी भरें।
  • अब आपको Show/Update details पर क्लिक करना है।
  • अब आपको स्क्रीन पर 58 साल की पूरी होने की तारीख, अर्ली पेंशन (Early Pension) के लिए 50 साल की उम्र और पेंशन स्टार्टिंग डेट कैलकुलेट करके शो होगा।
  • आप चाहें तो 50 साल की उम्र के बाद भी पेंशन का लाभ ले सकते हैं। हालांकि, अर्ली पेंशन में पेंशन की राशि कम हो जाती है। वहीं 58 साल के हो जाने के बाद आपको पूरी पेंशन मिलेगी।
  • आप Pension Calculator में पेंशन स्टार्टिंग डेट और पेंशन के लिए सैलरी डालकर Show/Update details पर क्लिक करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर मंथली पेंशन अमाउंट शो होगा।

EDLI कैलकुलेटर कैसे काम करता है

  • आपको ईपीएफओ की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएफ अकाउंट लॉग-इन करना है।
  • अब डैशबोर्ड  पर सर्विसेज टैब में EDLI and Pension Calculator को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इन ऑप्शन में आपको EDLI Benefit Calculator को सेलेक्ट करना है।
  • EDLI Benefit Calculator में आपको ईपीएफओ मेंबर के मृत्यु की तारीख, एवरेज प्रोग्रेसिव बैलेंस और बाकी जानकारी को दर्ज करके Show Updated Calculation पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर आपको EDLI बेनेफिट्स का लम सम अमाउंट शो होगा।

ये हैं जरूरी बातें

  • बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि आपको जो पेंशन कैलकुलेटर में अमाउंट शो हो रहा है वो बिल्कुल सही हो।
  • अगर पीएफ मेंबर की मृत्यु अप्रैल, 2022 में हुई है तो प्रोग्रेसिव बैलेंस (अप्रैल 2021- मार्च 2022) तक का कैलकुलेट किया जाएगा।
  • प्रोग्रेसिव बैलेंस पीएफ बैलेंस और पिछले 12 महीने का पेंशन कॉन्ट्रिब्यूशन का टोटल होता है। आप ईपीएफ पासबुक (EPF Passbook) में प्रोग्रेसिव बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • पेंशन कैलकुलेटर में केवल सुपरएनुएशन पेंशन और अर्ली पेंशन ही शो होता है। 

यह भी पढ़ें- Gold Storage Rule: घर पर केवल इतना ही रख सकते हैं सोना, लिमिट से ज्यादा रखने पर देना होगा हिसाब

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.