Move to Jagran APP

Bima Sugam Insurance: बीमा सुगम इंश्‍योरेंस क्‍या है और इससे क्‍या लाभ होगा, जानें हर सवाल का जवाब

Bima Sugam Insurance देश में सबकों इंश्योरेंस का लाभ देने के लिए बीमा सुगम एक अहम रोल निभाएगी। 13 फरवरी 2024 को आईआरडीए (IRDAI) ने बीमा सुगम (Bima Sugam) का ड्राफ्ट रेगुलेशन कर दिया है। उम्मीद है कि इस साल जून 2024 में यह लॉन्च हो जाएगा। बीमा सुगम प्लेटफॉर्म से आसानी से सभी इंश्योरेंस को खरीदा और समझा जा सकता है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Mon, 26 Feb 2024 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 06:00 PM (IST)
बीमा सुगम इंश्‍योरेंस क्‍या है (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आईआरडीए (IRDAI) ने बीमा सुगम (Bima Sugam) का ड्राफ्ट रेगुलेशन जारी कर दिया है। यह ड्राफ्ट 13 फरवरी 2024 को जारी हुआ। ऐसे में उम्मीद है कि अब जल्द ही बीमा सुगम इंश्योरेंस (Bima Sugam Insurance) लॉन्च हो जाएगी।

loksabha election banner

उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल जून तक में यह इंश्योरेंस प्लान लॉन्च हो जाएगा। बता दें कि आईआरडीए ने पिछले साल जनवरी 2023 में लॉन्च करने का प्लान बनाया था।

चलिए आज हम आपको बीमा सुगम इंश्योरेंस के बारे में बताते हैं।

क्या है बीमा सुगम

बीमा सुगम एक इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस मार्केटप्लेस है। इसका इस्तेमाल बीमा कंपनियां, पॉलिसीहोल्डर और इंटरमीडियरी किया करेंगे। इसमें इंश्योरेंस इंडस्ट्री (Insurance Industry) के सभी पक्ष होंगे, जिससे सबको फायदा होगा।

कई एक्सपर्ट कहते हैं की बीमा सुगम से इंश्योरेंस इंडस्ट्री में बदलाव होगा। उदाहरण के तौर पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने में यूपीआई (UPI) ने अहम रोल निभाया है। ठीक, उसी प्रकार इंश्योरेंस सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव में बीमा सुगम अपना अहम रोल निभाता है।

बीमा सुगम आने के बाद बीमा कंपनियों (Insurance Company) की लागत में कमी आएगी जिसके बाद इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स सस्ते होंगे।  

बीम सुगम के फायदे

  • इस पर लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance), हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) और जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) के अलावा बाकी सभी इंश्योरेंस उपलब्ध होंगे।
  • यहां पर ग्राहक आसानी से दो कंपनी के इंश्योरेंस के फायदे और नुकसान की तुलना कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आपको कार इंश्योरेंस (Car Insurance) खरीदना है तो आप बीमा सुगम की मदद से सभी कंपनी के इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं। इसके बाद आपको जिस कंपनी का प्लान अच्छा लगता है उसे सेलेक्ट कर लें।

इंश्योरेंस की पहुंच बढ़ाने में बीमा सुगम होगा मददगार

देश का एक बड़ा हिस्सा अभी भी इंश्योरेंस के दायरे से बाहर है। ऐसे में कई लोगों के पास हेल्थ या लाइफ इंश्योरेंस नहीं है। वर्ष 2047 तक देश के हर व्यक्ति को बीमा के दायरे में लाने में बीमा सुगम एक अहम योगदान निभाएगा।

इसकी सबसे बड़ी वजह है कि बीमा सुगम प्लेटफॉर्म पर इंश्योरेंस को खरीदना और समझना काफी आसान हो जाएगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.