Move to Jagran APP

EPF Passbook में नहीं शो हो रहा आपका बैलेंस? ईपीएफओ ने दिया है ये अहम अपडेट

अगर आपके मन में भी यह सवाल उलझन पैदा कर रहा है क्या पासबुक में देरी से ब्याज अपडेट होने पर ईपीएफ मेंबर को आर्थिक नुकसान होता है तो घबराइए मत आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sun, 04 Jun 2023 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 11:15 AM (IST)
EPF Passbook में नहीं शो हो रहा आपका बैलेंस? ईपीएफओ ने दिया है ये अहम अपडेट
Your balance is not updated in EPF passbook, then know the reason

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: EPF सब्सक्राइबर्स को उनके भविष्य निधि पर मिलने वाला ब्याज जल्द ही देखने को मिल सकता है। आपका ब्याज आपको खाते में जमा हुआ है या नहीं, यह आप पीएफ पासबुक के माध्यम से देख सकते हैं।

loksabha election banner

आप इस पासबुक को ईपीएफओ की वेबसाइट या ऐप पर जाकर देख सकते हैं। पासबुक देखने के लिए आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड की जरूरत होगी।

पासबुक में देरी से ब्याज अपडेट होने पर क्या ईपीएफ मेंबर को आर्थिक नुकसान होता है?

इस सवाल को ट्वीट करते हुए EPFO को ने इस सवाल का जवाब दिया।

EPFO ने बताया है कि

ईपीएफ पासबुक को अपडेट करना एक एंट्री प्रोसेस है। जिस तारीख को सदस्य की पासबुक में ब्याज दर को दर्ज किया जाता है, उसका वास्तविक वित्तीय असर नहीं होता है। मासिक बैलेंस के आधार पर दिया जाने वाला ब्याज वित्तीय वर्ष के अंत में क्रेडिट होता है और अगले साल के लिए क्रेडिट फॉरवर्ड करते समय ओपनिंग बैलेंस में दिखता है।

इसलिए, सदस्य को अपनी पासबुक में ब्याज अपडेट करने में देरी होने की स्थिति में कोई वित्तीय नुकसान नहीं होता है।

इसके अलावा, यदि कोई सदस्य अपनी पासबुक में ब्याज अपडेट होने से पहले अपना ईपीएफ बकाया निकाल लेता है, तो उस स्थिति में भी, उसके दावा निपटान के समय, देय ब्याज की गणना की जाती है और सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से देय होने की तारीख से भुगतान किया जाता है।

इसलिए, इस मामले में भी, किसी सदस्य को कोई वित्तीय नुकसान नहीं होता है।

इस तारीख तक कर सकते हैं उच्च पेंशन स्कीम का चुनाव

ईपीएफओ ने उच्च पेंशन स्कीम चुनने का चुनाव करने की अंतिम सीमा 26 जून, 2023 तक बढ़ा दी है। पहले यह सीमा 3 मई तक थी। सरकार ने वित्त वर्ष 23 के लिए कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.