Move to Jagran APP
Featured story

Senior Citizen FD: तगड़े ब्याज के साथ सेफ्टी की गारंटी, इन बैंकों में करा सकते हैं एफडी

बैंक FD (Fixed Deposit) निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है। साथ ही इसमें तगड़ा ब्याज भी मिलता है। अगर आप सीनियर सिटिजन हैं तो यह लाभ और भी बढ़ जाता है क्योंकि आपको बैंक अतिरिक्त ब्याज भी देते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से बैंक सीनियर सिटिजन (Senior Citizen) को एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दे रहे हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Tue, 16 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Senior Citizen FD: तगड़े ब्याज के साथ सेफ्टी की गारंटी, इन बैंकों में करा सकते हैं एफडी
इन एफडी में लॉक-इन पीरियड भी ज्यादा नहीं है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बैंक FD (Fixed Deposit) निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है। साथ ही, इसमें तगड़ा ब्याज भी मिलता है। अगर आप सीनियर सिटिजन हैं, तो यह लाभ और भी बढ़ जाता है, क्योंकि आपको बैंक अतिरिक्त ब्याज भी देते हैं।

loksabha election banner

आइए जानते हैं कि कौन से बैंक सीनियर सिटिजन (Senior Citizen) को एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दे रहे हैं। इन एफडी के साथ अच्छी बात यह है कि इनमें लॉक-इन पीरियड भी ज्यादा नहीं है।

DCB बैंक दे रहा 8.1 प्रतिशत का ब्याज

अगर आप सीनियर सिटिजन और डीसीबी बैंक में 26 महीने से 37 महीनों में मैच्योर होने वाली एफडी कराते हैं, तो आपको 8.1 फीसदी ब्याज मिलेगा।

RBL बैंक में भी एफडी पर मोटा ब्याज

आरबीएल बैंक में भी एफडी कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों को मोटा ब्याज मिलेगा। हालांकि, उन्होंने 24 महीने से 36 महीने के बीच मैच्योर होने वाली एफडी करानी होगी। इस पर 8 फीसदी ब्याज मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : Retirement Planning tips : रिटायरमेंट के बाद आती हैं ये चुनौतियां, क्या आपने की है इनसे निपटने की तैयारी?

बंधन बैंक से 7.75 प्रतिशत का ऑफर

अगर आप बंधन बैंक में एफडी कराते हैं, तब भी आपको अच्छी-खासी रकम मिलेगी। यह बैंक 3 से 5 साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 7.75 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

एक्सिस बैंक भी मिल रहा तगड़ा रिटर्न

अगर आप सीनियर सिटिजन हैं और एक्सिस बैंक में एफडी कराते हैं, तब भी आपकी तगड़ी कमाई हो सकती है। यह बैंक फिलहाल 7.6 प्रतिशत तक ब्याज दे सकता है। यह ब्याज दर 3 साल से लेकर 5 साल से कम वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिल रही है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में FD पर फायदा

सरकारी क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा 2 साल से 3 साल तक की एफडी पर आपको 7.75 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। ऐसे में यहां भी एफडी कराने पर आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग स्‍कीम क्‍या है, कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.