Move to Jagran APP

Tata और Citroen जल्द लाएंगी ये 2 नई SUV, लॉन्च होते ही बढ़ सकती है Creta की मुश्किलें

Citroen का C3 Aircross के बाद Hyundai Creta को टक्कर देने के लिए एक नई एसयूवी लॉन्च करने का प्लान है। इस कूप-एसयूवी को विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीकी और भारतीय बाजार के लिए विकसित किया गया है। Tata Curvv को आखिरी बार भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में इसके प्रोडक्शन-रेडी वर्जन में देखा गया था। टाटा कर्व को 2024 के मध्य में लॉन्च किया जाना है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 25 Apr 2024 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 10:13 AM (IST)
Hyundai Creta की मुश्किलें बढ़ाने आ रही हैं ये 2 नई SUV!

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट सबसे आगे है। इस सेगमेंट की गाड़ियों की सबसे ज्यादा मांग है और इस वजह से यहां कंपटीशन भी बढ़ गया है। कोरियन कार कंपनी Hyundai की Creta SUV मौजूदा समय में सेगमेंट लीडर बनी हुई है। इसे टक्कर देने के लिए जल्द ही इंडियन मार्केट में दो नई एसयूवी एंट्री मारने वाली हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

Tata Curvv

Tata Curvv को आखिरी बार भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में इसके प्रोडक्शन-रेडी वर्जन में देखा गया था। टाटा कर्व को 2024 के मध्य में लॉन्च किया जाना है। ऑल-इलेक्ट्रिक कर्व के बाद इसका पारंपरिक रूप से संचालित पेट्रोल/डीजल संस्करण भी पेश किया जाएगा। कर्व के एक्सटीरियर डिजाइन में एक परिचित फ्रंट फेसिया, फ्लश डोर हैंडल, 18 इंच अलॉय व्हील और एक कूपे रूफ होगी।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield और JAWA की मुश्किलें बढ़ाने आ रही ये ऑस्ट्रियन कंपनी, एक साथ लॉन्च होंगी 4 नई बाइक्स

फीचर्स की बात करें, तो इसे इल्युमिनेटेड टाटा लोगो के साथ फोर-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, फ्री-स्टैंडिंग 12.3-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स दी जाएंगी।

Citroen Basalt Coupe-SUV

Citroen का C3 Aircross के बाद Hyundai Creta को टक्कर देने के लिए एक नई एसयूवी लॉन्च करने का प्लान है। इस कूप-एसयूवी को विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीकी और भारतीय बाजार के लिए विकसित किया गया है। हाल ही में सिट्रोएन बेसाल्ट विजन कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन-रेडी वर्जन सामने आया था। 2024 की दूसरी छमाही में घरेलू बाजार में लॉन्च के लिए निर्धारित, क्रेटा प्रतिद्वंद्वी कूप-एसयूवी को देश में संभवतः C3X नाम दिया जाएगा।

सी3 एयरक्रॉस के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित, यह 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 110 बीएचपी और 205 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करेगा। 6-स्पीड मैनुअल के अलावा, ऑफर पर टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी होगा। सिट्रोएन बेसाल्ट कूप-एसयूवी घरेलू बाजार में आने वाली टाटा कर्व को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें- Kia और Hyundai करेंगी इंडियन मार्केट पर राज! कंपनियों ने बनाया प्रोडक्शन बढ़ाने का मेगा प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.