Move to Jagran APP

इंजन की तेज आवाज पसंद करने वाले लोग होते हैं सनकी! दूसरों को परेशान करने में आता है मजा

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के रिसर्च से पता चलता है कि कार के इंजन की तेज आवाज पसंद करने वाले लोगों को दूसरे को परेशान करने में मजा आता है। इस रिसर्च के लिए 500 से ज्यादा लोगों के कार इंजन की आवाज और पर्सनैलिटी टेस्ट से जुड़े सवाल पूछे गए थे।साइकोलॉजी टुडे ने इस रिसर्च को दिलचस्प बताया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Published: Fri, 03 May 2024 08:33 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 08:33 PM (IST)
यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के रिसर्च में किया गया दावा। (Photo- Unsplash)

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गाड़ियों की जबरदस्त परफॉर्मेंस के शौकीन लोगों के लिए इंजन की आवाज काफी मायने रखती है। तेज आवाज करने वाले कारें उनके लिए सिर्फ गाड़ी नहीं है। बल्कि इंजन के पिस्टन के हर चक्कर से निकलने वाली आवाज उनकी लाइफ स्टाइल के बारे में जानकारी देती है।

loksabha election banner

एक नई स्टडी से पता चलता है कि ऐसे लोग जिन्हें ऊंची आवाज वाली कारें पसंद होती हैं। उन्हें दूसरों को परेशान करने में मजा आता है और वे सनकी होते हैं।

सनकी लोगों को पसंद है ज्यादा शोर वाली कारें

साइंस अलर्ट के मुताबिक, यह जानकारी कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के एक रिसर्च के जरिए सामने आई है। मनोवैज्ञानिक जूली एटकेम शेरमर ने इसे लेकर एक सर्वे किया, जिसमें 500 से ज्यादा लोगों का विश्लेषण किया गया। इसमें सनकी और तेज आवाज वाली कारों को पंसद करने वाले लोगों के बीच संबंध की जांच की गई।

साइकोलॉजी टुडे ने इस रिसर्च दिलचस्प बताते हुए लिखा है कि कारों से निकलने वाली तेज आवाज सामान्य लोगों और जानवरों के लिए परेशानी भरा होता है। कई देशों में यह अवैध भी है। ऐसे में यह समझना चाहिए कि ऐसे कौन से लोग हैं, जिन्हें तेज आवाज वाली कारें पसंद हैं।

यह भी पढ़ें: Upcoming Cars: इंडियन मार्केट में जल्द लॉन्च होंगी ये 4 नई 7-सीटर कार, Hyundai से लेकर Toyota लिस्ट में शामिल

529 लोगों ने लिया सर्वे में हिस्सा

इस सर्वे में 529 लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमें 52 प्रतिशत पुरुष थे। इन लोगों से कार के इंजन की तेज आवाज, कार की आइडेंटिफिकेशन और मफलर (इंजन का शोर कम करने वाला पार्ट) को बदलने की क्षमता से जुड़े सवाल पूछे गए हैं। इसमें ज्यादा शोर करने वाली कारों के लिए हाई स्कोर दिए गए थे।

इसके साथ ही सर्वे में भाग ले रहे लोगों की पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए Short Dark Tetrad (SD4) के प्रश्न भी पूछे गए थे। इसमें ऐसे प्रश्न शामिल थे, जिससे दूसरों को परेशान करने वाले लोगों की पहचान होती है। इस सर्वे से यह भी पता चलता है कि ऐसे लोग जो अपने कार के इंजन के मफलर को बदलना चाहते हैं, भविष्य में उनका स्वभाव इस तरह का हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Tesla Model S और Model X पर अमेरिका में चल रही जांच हुई खत्म, जानिए क्या है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.