Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Recall: मारुति सुजुकी ने वापस बुलाईं 9125 गाड़ियां, जानें कौन-से मॉडल्स हैं शामिल

Maruti Suzuki ने अपनी कारों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है। प्रभावित मॉडलों में कुल 9125 यूनिट्स हैं। वहीं इस रिकॉल में Ciaz Brezza Ertiga XL6 और Grand Vitara जैसी गाड़ियों को रखा गया है। इसकें बारे में पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 03:21 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 03:37 PM (IST)
Maruti Suzuki Recall: मारुति सुजुकी ने वापस बुलाईं 9125 गाड़ियां, जानें कौन-से मॉडल्स हैं शामिल
Maruti Suzuki To Recall 9125 Vehicles, Know Full Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Recall: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में से एक मारुति ने अपनों गाड़ियों को वापस बुलाने का फैसला लिया है। प्रभावित मॉडलों में Ciaz, Brezza, Ertiga, XL6 और Grand Vitara शामिल हैं। बता दें कि मारुति सुजुकी ने 2 से 28 नवंबर, 2022 के बीच बनने वाले कुल 9,125 वाहनों को वापस बुलाने की घोषणा की है और इसमें पैसेंजर सुरक्षा के लिए दिए जाने वाले फीचर्स में खराबी के संकेत हैं।

loksabha election banner

इन पार्ट्स में आई है खराबी

कंपनी के मुताबिक, प्रभावित गाड़ियों में फ्रंट रो सीट बेल्ट के शोल्डर हाइट एडजस्टर असेंबली के चाइल्ड पार्ट्स में संभावित खराबी है। इस खराबी की वजह से झटके मिलने पर सीट बेल्ट टूट सकती है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इस वजह से मारुति सुजुकी ने अपनी गाड़ियों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है।

कंपनी ने कही ये बात

कंपनी ने बयान में कहा, "हमारे ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और सावधानी बरतते हुए कंपनी ने जांच के लिए अपने वाहनों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है। साथ ही खराब पाए जाने वाले पुर्जों को बदलने का फैसला किया है। प्रभावित वाहन के मालिकों को इसके बारे में मारुति सुजुकी की रजिस्टर्ड वर्कशॉप से जानकारी मिल जाएगी।"

साल में दूसरी बार हुई है रिकॉल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस साल मारुति की यह दूसरी रिकॉल है। इससे पहले कंपनी ने अगस्त में अपनी गाड़ियों को वापस बुलाया था। उस समय कुल 166 डिजायर टूर गाड़ियों के सेफ्टी फीचर में दोष पाया गया था, जिस वजह से इनका रिकॉल किया गया था।

ध्यान देने वाली बात है कि उस समय भी सेफ्टी से जुड़े फीचर्स में ही खराबी पाई गई थी। कंपनी ने बताया था कि इसके एयरबैग कंट्रोल यूनिट में खराबी पाई गई है, जिस वजह से प्रभावित हुई कारों को वापस बुलाया गया।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

एक्सीडेंट के समय लॉक हो जाती हैं ज्यादातर गाड़ियां, जान बचाने के लिए ये टिप्स बनेंगी संजीवनी

क्या आपके पास भी हैं दो ड्राइविंग लाइसेंस? जाने लें इससे जुड़े नियम नहीं तो भुगतने होंगे परिणाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.