Move to Jagran APP

Car Care Tips: गर्मियों में ऐसे रखें अपनी गाड़ी का ख्याल, इन तरीकों से हमेशा कूल रहेगी आपकी कार

अपने वाहन को सीधी धूप से बचाने के लिए छायादार क्षेत्रों जैसे पेड़ के नीचे इमारत या ढकी हुई पार्किंग की तलाश करें। इसके अपनी कार को पार्क करने से पहले और उसकी सेफ्टी सुनिश्चित करने के बाद आप गर्म हवा को बाहर निकलने और वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए विंडो को थोड़ा सा खोल दें। आइए सभी जरूरी टिप्स जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 03 May 2024 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 06:30 PM (IST)
गर्मियों में ऐसे रखें अपनी गाड़ी का ख्याल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। समूचे भारत में तापमान बढ़ रहा है और इस चिलचिलाती गर्मी में हमें अपने साथ-साथ अपनी गाड़ी का ख्याल रखना भी जरूरी है। गर्मियों में कार की पार्किंग को लेकर कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

कार को शेड में पार्क करें

अपने वाहन को सीधी धूप से बचाने के लिए छायादार क्षेत्रों, जैसे पेड़ के नीचे, इमारत या ढकी हुई पार्किंग की तलाश करें। यहां तक ​​कि छाया में कुछ मिनट बिताने से भी आपकी कार को ओवन में बदलने से रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें- अपनी कार को स्मार्ट बनाना है, तो केबिन में इंस्टॉल करें WIFI; जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

विंडशील्ड के लिए सनशेड खरीदें

कार की विंडशील्ड को प्रोटेक्ट करने के लिए आप एक सनशेड खरीद सकते हैं। ऐसा करके आप सीधी धूप को रोककर अपनी कार के आंतरिक तापमान को काफी कम कर सकते हैं। मार्केट में कई रिफ्लेक्टिव सन शेड्स उपलब्ध हैं।

कुछ देर तक विंडो खुला रखें 

अपनी कार को पार्क करने से पहले और उसकी सेफ्टी सुनिश्चित करने के बाद आप गर्म हवा को बाहर निकलने और वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए विंडो को थोड़ा सा खोल दें। हालांकि, आपको ये काम 8-10 मिनट के लिए करना है। जैसा ही गाड़ी का केबिन सामान्य तापमान पर आ जाए, चारों विंडो को पूरी तरह से बंद कर दें।

विंडो टिंटिंग करा लें 

क्लालिटी विंडो टिंटिंग में इन्वेस्ट करने से आपकी कार के इंटीरियर में होने वाली गर्मी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हालांकि, ये ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कार की खिड़कियों के सामने और पीछे के शीशों के लिए मिनिमम विजिबिलिटी 70 प्रतिशत और साइड के शीशों के लिए 50 प्रतिशत होनी चाहिए। ऐसे में नियम के अनुसार ही कार में विंडो टिंटिंग कराएं।

यह भी पढ़ें- 2024 Force Gurkha 3-door और 5-door भारतीय बाजार में लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.