Move to Jagran APP

माडर्न कारों में मिलता है पुश बटन Start Stop फीचर, जानें क्‍या होते हैं फायदे और नुकसान

नए जमाने की कारों में कंपनियों की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जाता है। इन फीचर्स के कारण कार चलाना काफी ज्‍यादा आसान हो जाता है। ऐसे ही एक फीचर को पुश बटन Start stop के नाम से जाना जाता है। इस फीचर से किस तरह के फायदे मिलते हैं और क्‍या नुकसान होता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Sun, 21 Apr 2024 10:29 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 10:29 AM (IST)
कारों में मिलने वाले पुश बटन Start stop फीचर के क्‍या होते हैं फायदे और क्‍या हैं नुकसान। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। नए जमाने की मॉडर्न कारों में कंपनियों की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स दिए जाते हैं। इनमें से एक फीचर पुश बटन Start Stop का ऑफर किया जाता है। हम इस खबर में आपको इस फीचर के फायदे होते हैं और किस तरह के नुकसान हो सकते हैं, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

पुश बटन Start Stop के हैं ये फायदे

जिन कारों में पुश बटन Start Stop जैसे फीचर को दिया जाता है। उनमें कार को लॉक या अनलॉक करना काफी आसान हो जाता है। इसके लिए चाबी लगाने या रिमोट की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ चाबी को जेब में रखकर भी कार को लॉक या अनलॉक किया जा सकता है। इसके साथ ही कार को स्‍टार्ट करने के लिए भी चाबी को लगाने की जरूरत नहीं होती। सिर्फ चाबी को पास में रखकर बटन दबाने से ही कार को स्‍टार्ट या बंद किया जा सकता है। इसके साथ ही इस फीचर के कारण कार को ज्‍यादा सुर‍क्षा भी मिलती है।

यह भी पढ़ें- Car Safety Tips: कार में हैंडब्रेक फेल होने से पहले देता है ये संकेत, नजरअंदाज करने पर होगी परेशानी

होते हैं ये नुकसान

कार में पुश बटन Start Stop जैसे फीचर के कुछ नुकसान भी होते हैं। इस तरह की फीचर वाली कार चलाने के कारण कई बार लोग कार को बंद करना ही भूल जाते हैं और स्‍टार्ट कार से बाहर निकल जाते हैं। हालांकि कुछ कारों में इस तरह के फीचर को दिया जाता है, जिसमें कार खुद बंद हो जाती है, लेकिन यह फीचर कुछ महंगी कारों में ही दिया जाता है। इसके साथ ही जिन कारों में इस फीचर को दिया जाता है वह उस कार के टॉप वेरिएंट होते हैं, जिस कारण उनकी कीमत उसी कार के अन्‍य वेरिएंट के मुकाबले ज्‍यादा होती है। इस तरह के फीचर का तीसरा नुकसान यह होता है कि अगर फॉब की बैटरी खत्‍म हो जाए तो कई बार कार को बंद करना या स्‍टार्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कार को लॉक भी नहीं किया जा सकता। जिससे ड्राइवर को परेशानी भी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.