बीजिंग (एजेंसी)। चीन के अधिकतर इलाके इस समय आसामान्य रूप से बढ़े तापमान और सूखे की चपेट में आ गए हैं, जिससे फसल और पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो गई है। चीन में विशेष रूप से दक्षिणी-पश्चिमी मेगा सिटी चोंगकिंग, जिसमें पहाड़ों और नदियों का एक बड़ा क्षेत्रफल आता है, वहां बहुत ही कम बारिश हुई है।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, चीन की स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को बताया कि बाहरी गांवों में पेयजल की आपूर्ति और फसलों की सिंचाई के लिए अग्निशामक ट्रकों में पानी भेजा गया गया है। चोंगकिंग में हर वर्ष की अपेक्षा इस बार बारिश आधी से भी कम हुई है, जिस कारण छोटे जलमार्ग सूख चुके हैं। अधिकारियों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तापमान 40 डिग्री से ऊपर जा सकता है। इस साल चीन के अधिकतर हिस्सों में गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया है।

सूखे के बीच बाढ़ का भी प्रकोप

सूखे के बीच, चीन के कुछ क्षेत्र अचानक बाढ़ की चपेट में भी आ चुके हैं, जो मध्य एशिया के पहाड़ों और रेगिस्तानों से लेकर दक्षिण चीन सागर तक फैले 1.4 बिलियन लोगों के विशाल राष्ट्र पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रेखांकित करता है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि चांगकिंग में पड़े सूखे ने 6 लाख से ज्यादा लोगों और 36,700 हेक्टेयर (90,690 एकड़) की खेती को प्रभावित किया है। एजेंसी के अनुसार, चांगकिंग का पड़ोसी हुबेई प्रांत भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कुछ क्षेत्रों ने बढ़ते मौसम की पूरी तरह से विफलता की सूचना दी है।

Edited By: Shivam Yadav