Move to Jagran APP

जबरन शादी से ब्रिटेन भी हुआ परेशान, भारत समेत इन देशों की उड़ानों पर रखी जा रही विशेष नजर

ब्रिटेन में जबरन शादी गैरकानूनी घोषित है। जबरन शादी के मामलों को रोकने के लिए विभिन्न एयरपोर्ट के गेट पर स्पेशल टास्क फोर्स की तैनाती की गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 07:06 PM (IST)
जबरन शादी से ब्रिटेन भी हुआ परेशान, भारत समेत इन देशों की उड़ानों पर रखी जा रही विशेष नजर
जबरन शादी से ब्रिटेन भी हुआ परेशान, भारत समेत इन देशों की उड़ानों पर रखी जा रही विशेष नजर

लंदन, एएफपी। ब्रिटेन में गर्मी की छुट्टियां शुरू होने के साथ ही एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ा दी गई है। ऐसा एशियाई परिवारों में होने वाली जबरन शादियों को रोकने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान आने-जाने वाली उड़ानों पर खास नजर रखी जा रही है।

loksabha election banner

ब्रिटेन में इसी हफ्ते छुट्टियां शुरू हुई हैं। इस दौरान इस तरह के मामले बढ़ जाते हैं। ब्रिटेन में जबरन शादी गैरकानूनी घोषित है। जबरन शादी के मामलों को रोकने के लिए विभिन्न एयरपोर्ट के गेट पर स्पेशल टास्क फोर्स की तैनाती की गई है। इस विशेष बल में पुलिस, इमिग्रेशन एजेंट और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं।

एयरपोर्ट में भारतीय परिवार से पूछताछ
लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर बुधवार को जब बेंगलुरु से एक विमान उतारा तो वहां तैनात स्पेशल टास्क फोर्स के अधिकारी एक भारतीय परिवार को पूछताछ के लिए अलग ले गए। इस परिवार को इसलिए रोका गया था क्योंकि एक युवती के हाथ पर चोट लगी थी। जबकि 13 साल की एक लड़की डरी-सहमी दिख रही थी। इससे अधिकारियों को किसी जोर-जबरदस्ती का संदेह हुआ।

ब्रिटेन में जबरन शादी गैरकानूनी
परिवार के सदस्यों ने बताया कि उनके किसी परिचित की मौत हो गई है। इसलिए वे ब्रिटेन आए हैं और युवती को एक सड़क दुर्घटना में चोट लगी है। उन्होंने यह भी बताया कि उनके गृहराज्य केरल में हाल में युवती की सगाई हुई है। उसका भावी पति भी साथ आया है। अधिकारी उनकी बातों से संतुष्ट दिखे और फिर युवती को अलग ले जाकर उसके अधिकारों के बारे में जानकारी दी और यह बताया कि ब्रिटेन में जबरन शादी गैरकानूनी है। अधिकारियों ने बेंगलुरु से लंदन आई एयर इंडिया की उड़ान में सवार 250 यात्रियों में से 72 से पूछताछ की थी।

सात साल हो सकती है जेल
ब्रिटेन ने साल 2014 में जबरन शादी को गैरकानूनी घोषित किया था। इसके उल्लंघन पर अधिकतम सात साल जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

जबरन शादी के मामले 47 फीसद बढ़े
ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, साल 2018 में जबरन शादी के 1,764 मामले सामने आए थे। 2017 के मुकाबले 2018 में जबरन शादी के मामले में 47 फीसद वृद्धि दर्ज की गई थी। ब्रिटेन में जबरन शादी के ज्यादातर मामलों का जुड़ाव भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान से पाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.