Move to Jagran APP

ब्रिटेन यात्रा के दौरान विवादों में घिरे ट्रंप, ब्रेक्जिट को लेकर दिया बयान

इन दिनों ब्रिटेन की राजकीय यात्रा पर लंदन में मौजूद राष्ट्रपति ट्रंप के बयानों से सियासी माहौल को और गर्म कर दिया है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 10:08 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 10:08 PM (IST)
ब्रिटेन यात्रा के दौरान विवादों में घिरे ट्रंप, ब्रेक्जिट को लेकर दिया बयान
ब्रिटेन यात्रा के दौरान विवादों में घिरे ट्रंप, ब्रेक्जिट को लेकर दिया बयान

लंदन [प्रेट्र/एएफपी]। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन यात्रा के दौरान सामान्य राजनीतिक शिष्टाचार की अवहेलना करते हुए प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट योजना के लिए जमकर आलोचना की है। इसके चलते उनकी यात्रा विवादों में घिर गई है।

loksabha election banner

टेरीजा सरकार की ब्रेक्जिट योजना का खुद उनकी कंजर्वेटिव पार्टी में विरोध हो रहा है। इसके खिलाफ विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन और ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस त्यागपत्र दे चुके हैं। इन दिनों ब्रिटेन की राजकीय यात्रा पर लंदन में मौजूद राष्ट्रपति ट्रंप के बयानों से सियासी माहौल को और गर्म कर दिया है।

'द सन' को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि ब्रेक्जिट के लिए प्रधानमंत्री टेरीजा मे की योजना मुक्त व्यापार समझौते की संभावनाओं को संभवत: समाप्त कर देगी। अगर वह ऐसा कोई समझौता करती हैं, तो हम ब्रिटेन के बजाय यूरोपीय संघ से डील करेंगे। ट्रंप चार दिन की ब्रिटेन यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे हैं। उन्होंने ब्रिटेन की राजनीति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ब्रेग्जिट योजना पर त्यागपत्र देने वाले बोरिस जॉनसन 'महान प्रधानमंत्री' बन सकते हैं। मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है।

ट्रंप के इन बयानों की ब्रिटेन में कड़ी आलोचना की जा रही है। कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद सारा वोलस्टन ने कहा कि लगता है ट्रंप प्रधानमंत्री मे का अपमान करने के लिए प्रतिबद्ध थे। उनकी विश्व दृष्टि की कोई कीमत नहीं है। विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद बेन ब्रैडशॉ ने कहा कि हमारी प्रधानमंत्री इतनी कमजोर हैं कि अपमानित करने वाले व्यक्ति के लिए भी लाल कालीन बिछा रही हैं।

ट्रंप ने कहा कि वह ब्रेक्जिट मामले को अलग प्रकार से संभालते। उन्होंने कहा, 'मैंने इसे अलग तरह से लिया होता। मैंने टेरीजा मे को बताया था कि इसे कैसे करना है। लेकिन वे इसके लिए राजी नहीं हुई। उन्होंने मेरी बात नहीं सुनी। वह अलग तरह के रास्ते पर चलना चाहती थीं।' आज तक किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी यात्रा के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री के लिए इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया था।

ट्रंप बोले, टेरीजा से मजबूत रिश्ता
लंदन [एएफपी]। ब्रेक्जिट योजना को लेकर प्रधानमंत्री टेरीजा मे पर हमला करने के बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि उनके साथ हमारे बहुत मजबूत रिश्ते हैं। टेरीजा के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले राष्ट्रपति ने कहा कि यह रिश्ता वास्तव में बहुत मजबूत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.