ब्रिटेन, एएनआइ। ब्रिटेन में प्रिंस चार्ल्स के बाद अब प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हैनकॉक भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने यह जानकारी दी है। जानसन ने खुद इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हल्के लक्षणों के बाद उनका कोरोना वायरस टेस्ट पाजिटिव आया है और अब उन्होंने डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक मैंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में खुद को आइसोलेट कर लिया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ सरकार की लड़ाई में वह वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए ब्रिटिश सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे। मालूम हो कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस से 578 लोगों की मौत हो चुकी है। 

खुद को किया आइसोलेट 

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक- जॉनसन ने ट्वीट कर कहा, ‘पिछले 24 घंटे में मुझे हल्के लक्षण उभरे और टेस्ट पॉजिटिव आया है। अब मैं खुद को आइसोलेट कर रहा हूं। लेकिन ऐसे वक्‍त में जब हम कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं मैं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सरकार का नेतृत्व करता रहूंगा। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने बताया कि हल्के लक्षण उभरने के बाद गुरुवार को चिकित्सक की सलाह पर जॉनसन का कोरोना का टेस्ट कराया गया था जिसका परिणाम पॉजिटिव आया है। डॉक्‍टर की सलाह के मुताबिक, प्रधानमंत्री डाउनिंग स्ट्रीट में अलग थलग रह रहे हैं। वह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे।

पीएम मोदी ने जल्‍द स्‍वस्‍थ्‍य होने की कामना की 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के जल्‍द स्‍वस्‍थ्‍य होने की कामना की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, 'आप (बोरिस जॉनसन) एक सेनानी हैं और आप इस चुनौती से भी पार पा लेंगे। आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना एवं स्वस्थ्‍य यूनाइटेड किंगडम के लिए शुभकामनाएं।'

प्रिंस चार्ल्‍स भी कोरोना से पॉजिटिव

इससे पहले ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्‍स कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि प्रिंस चार्ल्‍स की पत्‍नी कैमिला कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाई गई हैं लेकिन दोनों स्‍कॉटलैंड में आइसोलेसन में रह रहे हैं। बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संक्रमण को रोकने के लिए तीन हफ्ते के लॉकडाउन का एलान किया था लेकिन लोग पाबंदी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यही कारण है कि देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। कोरोना के खतरे को देखते हुए हुए ही बीते दिनों ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को बकिंघम पैलेस से विंडसर कैसल में स्‍थानांतरित कर दिया गया था। हालांकि, अब तक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय में कोराना वायरस के लक्षण नहीं देखे गए हैं। 

कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्‍नी भी चपेट में 

बीते दिनों डब्‍ल्यूएचओ की ओर से महामारी घोषित किए गए कोरोना वायरस को लेकर दुनिया में दहशत का आलम है। दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है। क्‍या आम... क्‍या खास यह वायरस सभी को बीमार बना रहा है। हाल ही में स्पेन के प्रधानमंत्री की पत्नी कार्मेन काल्वो भी कोरोना से संक्रमित पाई गई थीं। यही नहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। उनका आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। यही नहीं जस्टिन ट्रूडो भी आइसोलेशन में डॉक्टरों की निगरानी में ही कामकाज निपटा रहे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री भी संक्रमित 

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन भी कोरोना वायरस की चपेट में हैं। यही नहीं ऑस्‍ट्रेलिया में शूटिंग के दौरान एक्‍‍‍‍टर टॉम हैंक्‍स और उनकी पत्‍नी रीटा भी इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ गए हैं। यही नहीं ईरान में विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के सलाहकार हुसैन शेखोलेसलाम की कोरोना वायरस से मौत तक हो चुकी है। तेहरान के सांसद फातेमेह रहबर संक्रमित होने के बाद कोमा में चले गए हैं। ईरान में आलम यह है कि दो दर्जन से ज्‍यादा सांसद कोरोना की चपेट में हैं। बीते मंगलवार को वयोवृद्ध अफ्रीकी जैज कलाकार मनु दिबांगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी। वह दुनिया के पहले सितारें हैं जिनकी मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस