Move to Jagran APP

ईरान ने तेल टैंकर को जब्त कर अपना लिया है खतरनाक रास्ता- ब्रिटिश विदेश मंत्री

हंट ने कहा कि हमारी मजबूत प्रतिक्रिया सामने आएगी। बताया हम Grace 1 समस्या को हल करने के लिए एक रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे हैं इससे पहले हम शिपिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 04:48 PM (IST)
ईरान ने तेल टैंकर को जब्त कर अपना लिया है खतरनाक रास्ता- ब्रिटिश विदेश मंत्री
ईरान ने तेल टैंकर को जब्त कर अपना लिया है खतरनाक रास्ता- ब्रिटिश विदेश मंत्री

लंदन, रॉयटर्स। ब्रिटिश विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने शनिवार को कहा कि वह ईरान के द्वारा होर्मुज की खाड़ी में ब्रिटिश तेल टैंकर को जब्त लिए जाने से चिंतित है। ईरान ने ब्रिटिश-झंडे वाला टैंकर जब्त कर खतरनाक रास्ता अपना लिया है। इस तरह दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है। ब्रिटेन का कहा है कि वह ईरान से तुरंत अपने स्टेना इम्पो टैंकर के बारे में जानकारी मांग रहा है, जो सऊदी अरब के बंदरगाह पर जा रहा था और अचानक माउथ की खाड़ी से गुजरने के बाद उसका लोकेशन बदल गया। 

loksabha election banner

उस टैंकर के संचालक स्टेना बल्क ने एक बयान में कहा कि जहाज के चालक दल अब उनके नियंत्रण में नहीं है और उनसे संपर्क नहीं किया जा सकता है। ईरानी मीडिया ने सेना के हवाले से बताया कि जहाज के ट्रैकर को बंद कर दिया गया है, इसलिए उनकी दिशा के बारे में पता नहीं लगाया जा सकता है।

जेरेमी हंट ने मीडिया से कहा, 'हम इसका जवाब जरूर देंगे, लेकिन हमारे टैंकरों को तुरंत नहीं छोड़ा गया तो ईरान को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।' हंट ने कहा कि ब्रिटेन इस मसले को सुलझाने के लिए सेना का इस्तेमाल नहीं करना चाहता है, वह कूटनीतिक तरीके से इस स्थिति को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं।

हंट ने कहा कि हमारी मजबूत प्रतिक्रिया सामने आएगी। उन्होंने बताया कि हम Grace 1 समस्या को हल करने के लिए एक रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले हम शिपिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

बता दें कि ब्रिटिश नौसेना ने यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के उल्लंघन में सीरिया को तेल की तस्करी के संदेह में 4 जुलाई को जिब्राल्टर में ईरान के Grace 1 टैंकर को जब्त कर लिया था।

इससे पहले शुक्रवार को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने घोषणा की कि उन्होंने 'अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों' को तोड़ने के लिए होर्मुज़ के स्ट्रेट (Strait of Homaruz) में एक ब्रिटिश टैंकर को जब्त कर लिया है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट Sepahnews के अनुसार, Stena Impero टैंकर Hormozgan Ports और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किया गया, जब वह अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों का सम्मान न करते हुए वह स्ट्रेट से गुजर रहा था।

ब्रिटेन की ओर से ईरान के इस दावे की पुष्टि की गई है। यूरोन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन ने कहा, एक ब्रिटिश झंडे वाला तेल टैंकर और ब्रिटेन से जुड़े एक अन्य जहाज को शुक्रवार को स्ट्रेट ऑफ होर्मुज में जब्त कर लिया गया।

क्रू मेंबर में 18 भारतीय नागरिक भी मौजूद

एक टैंकर के अंदर 23 क्रू मेंबर में से 18 भारतीय नागरिक हैं। एक जानकारी के मुताबिक कब्जे में लिए गए एक जहाज में 23 क्रू मेंबर हैं, जिनमें 18 भारतीय मूल के नागरिक भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार अभी तक यह तय नहीं है कि जहाज पर कितने क्रू मेंबर भारतीय हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि, हम आगे की जानकारी का पता लगा रहे हैं। हमारा मिशन भारतीय नागरिकों की शीघ्र रिहाई है। प्रत्यावर्तन को सुरक्षित करने के लिए हम ईरान सरकार के साथ लगाताक संपर्क में है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.