Move to Jagran APP

ब्रिटेन में साइकलिंग और पैदल यात्रा को प्रोत्‍साहित करने के लिए एक बड़े पैकेज का ऐलान

ब्रिटेन के परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने COVID-19 महामारी के बीच देश में साइकलिंग और पैदल यात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए 2 बिलियन पाउंड (2.5 बिलियन डॉलर) के पैकेज की घोषणा की है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 09:48 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 09:48 AM (IST)
ब्रिटेन में साइकलिंग और पैदल यात्रा को प्रोत्‍साहित करने के लिए एक बड़े पैकेज का ऐलान
ब्रिटेन में साइकलिंग और पैदल यात्रा को प्रोत्‍साहित करने के लिए एक बड़े पैकेज का ऐलान

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में साइकलिंग और पैदल यात्रा को प्रोत्‍साहित करने के लिए एक बड़े पैकेज का ऐलान किया है। ब्रिटेन के परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने COVID-19 महामारी के बीच देश में साइकलिंग और पैदल यात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए 2 बिलियन पाउंड (2.5 बिलियन डॉलर) के पैकेज की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन सरकार वर्ष 2025 तक इसमें वृद्धि का लक्ष्‍य रखी है। इसके साथ राष्ट्रीय साइकिल योजना को जून में शुरू होने की उम्मीद है। 

loksabha election banner

उधर, यह उम्‍मीद की जा रही है कि रविवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। यह भी उम्‍मीद है कि कोरोना वायरस के बाद देश में उपजे हालात और लॉकडाउन के उपायों को सीमित करने के लिए एक रोडमैप का ऐलान करेंगे। ब्रीफिंग के दौरान शाप्‍स ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरूरी है। शाप्स ने चेतावनी दी है कि चीजों को सामान्य होने में कुछ समय लगेगा। कोरोना से बचने के लिए यह प्रक्रिया आगे भी लागू रहेगी।

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मामले स्पेन, इटली और यूनाइटेड किंगडम में दर्ज किए गए हैं, इन देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख से ज्यादा है। स्पन में 223,578, इटली में 218,268 और यूनाइटेड किंगडम में 216,525 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इसके बाद रूस, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील, तुर्की और ईरान हैं इनमें से कुछ देशों में डेढ़ लाख और कुछ देशों में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख से ज्यादा है। रूस में 198,976, फ्रांस में 176,782, जर्मनी में 1711, 324, ब्राजील में 156,061, तुर्की में 1337,115 और ईरान में 106,220 केस दर्ज किए जा चुके हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आतंक मचाया हुआ है करीब 200 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना का मामला सबसे पहले चीन के वुहान शहर से सामने आया था। हालांकि अब चीन में हालात काफी नियंत्रण में आ चुके हैं। इसी बीच अमेरिका की तरफ से लगातार चीन पर  अलग-अलग आरोप लगाए जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ पहले कह चुके हैं यह वायरस वुहान की लैब से बाहर निकला है जिस पर चीन ने पलटवार करते हुए कहा है कि अमेरिका अपने दावे को लेकर सुबूत पेश करे।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.