Move to Jagran APP

अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन को खत्‍म करना य सीमित करना बेहद खतरनाक : जॉनसन

ब्रिट‍िश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन को खत्‍म करना य सीमित करना बेहद खतरनाक हो सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 06:59 PM (IST)
अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन को खत्‍म करना य सीमित करना बेहद खतरनाक : जॉनसन
अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन को खत्‍म करना य सीमित करना बेहद खतरनाक : जॉनसन

लंदन, एजेंसी। ब्रिट‍िश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन को खत्‍म करना य सीमित करना बेहद खतरनाक हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि इससे कोरोना महामारी का प्रकोप और फैल सकता है। डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय से यह बयान ऐसे समय आया है जब, ब्रिटिश मीडिया की ओर से यह दावा किया गया है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की रविवार रात डाउनिंग स्ट्रीट लौटने के बाद इस हफ्ते की शुरुआत में महीनों से जारी लॉकडाउन को कम करने की योजना की घोषणा होने की उम्मीद है। बता दें कि जॉनसन कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्पताल में एक सप्ताह बिताने के बाद और दो सप्ताह के लिए अपने घर में कैद रहने के बाद सोमवार को काम पर वापस लौट रहे हैं।

loksabha election banner

निजी क्षेत्र के बिना अर्थव्‍यवस्‍था की कल्‍पना नहीं

ब्रिट‍िश प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मुझे पता है कि अस्थायी रूप से उन प्राचीन और बुनियादी स्वतंत्रताओं को छोड़ना कितना कठिन और कितना तनावपूर्ण रहा है। लॉकडाउन के वक्‍त दोस्तों को नहीं देखना, प्रियजनों को नहीं देखना, घर से काम करना, बच्चों का प्रबंधन करना, अपनी नौकरी और अपनी फर्म के बारे में चिंता करना। उन्‍होंने कहा यह बहुत कठिन वक्‍त है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटिश व्यवसाय, दुकानदारों एवं उद्यमियों की चिंता को मैं समझता हूं। देश की पूरी अर्थव्‍यवस्‍था आप पर निर्भर है। उन्‍होंने कहा निजी क्षेत्र के बिना अर्थव्‍यवस्‍था की कल्‍पना नहीं की जा सकती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के पतन से हमारी सार्वजनिक सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए कोई नकदी नहीं होगी, हमारे एनएचएस के वित्तपोषण का कोई तरीका नहीं होगा। 

संक्रमण से उबरने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन संभाला कामकाज

कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सोमवार से सरकारी कामकाज संभाल लिए। पीएम कार्यालय 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। विश्लेषकों का हालांकि मानना है कि कामकाज संभालते ही जॉनसन को महामारी के खिलाफ त्वरित निर्णय नहीं लेने, सीमित टेस्टिंग और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पीपीई की कमी जैसे मुद्दों पर विरोधियों और जनता की आलोचना झेलनी पड़ सकती है। ब्रिटेन में अभी तक इस महामारी से 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जॉनसन की अनुपस्थिति में सरकार का कामकाज देख रहे विदेश मंत्री डॉमिनिक राब को भी इन सवालों का सामना करना पड़ा है कि दूसरे दौर का संक्रमण फैलने की चिंता को दूर किए बिना सरकार लॉकडाउन कैसे खत्म करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.