Move to Jagran APP

अफगानिस्तान को ब्रिटेन करेगा सहायता, 9.95 करोड़ डालर मानवीय सहायता आवंटित करने की बना रहा योजना

अफगानिस्तान की मदद के लिए ब्रिटेन सामने आया है। जानकारी के मुताबिक 9.95 करोड़ डालर मानवीय सहायता आवंटित करने के लिए ब्रिटेन योजना बना रहा है। ब्रिटेन के विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता का एक और बैच आवंटित करने की योजना बनाई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 11:37 AM (IST)
अफगानिस्तान को ब्रिटेन करेगा सहायता, 9.95 करोड़ डालर मानवीय सहायता आवंटित करने की बना रहा योजना
अफगानिस्तान को ब्रिटेन करेगा , 9.95 करोड़ डालर मानवीय सहायता आवंटित करने की बना रहा योजना

लंदन, एएनआइ। अफगानिस्तान की मदद के लिए ब्रिटेन सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, 9.95 करोड़ डालर मानवीय सहायता आवंटित करने के लिए  ब्रिटेन योजना बना रहा है। ब्रिटेन के विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता का एक और बैच आवंटित करने की योजना बनाई है, जो कि 75 मिलियन पाउंड की राशि में है। 

loksabha election banner

विदेश कार्यालय ने शनिवार को निर्देश किया कि कुल सहायता पैकेज में से 34 मिलियन पाउंड संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) में जाएंगे। स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रस ने शनिवार को लिवरपूल में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के विदेश मंत्रियों का स्वागत किया, जहां उन्होंने अफगानिस्तान सहित वैश्विक संघर्षों और क्षेत्रीय संकटों पर चर्चा की।

स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय संकट से निपटने के लिए ब्रिटेन ने इस वर्ष अफगानिस्तान को दी जाने वाली सहायता को लगभग 380 मिलियन अमरीकी डालर (286 मिलियन पाउंड) तक बढ़ा दिया है। सितंबर में, यूके ने अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों को सहायता में 30 मिलियन पाउंड भेजे थे। अक्टूबर में भी 50 मिलियन पाउंड आवंटित किए गए थे।

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, ट्रस ने स्टॉकहोम में यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (OSCE) मंत्रिस्तरीय परिषद में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ अफगानिस्तान और संबंधित मानवीय मुद्दों पर चर्चा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.