Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारी में जुटा है ब्रिटेन, वेंटिलेटर्स का कर रहा पर्याप्‍त इंतजाम

ब्रिटेन अपने अस्‍पतालों में 8000 और वेंटिलेटर मंगाया जा रहा है जबकि यहां पहले से 8000 वेंटिलेटर मौजूद हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 03:24 PM (IST)
कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारी में जुटा है ब्रिटेन, वेंटिलेटर्स का कर रहा पर्याप्‍त इंतजाम
कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारी में जुटा है ब्रिटेन, वेंटिलेटर्स का कर रहा पर्याप्‍त इंतजाम

लंदन, रायटर्स। दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए ब्रिटेन में वेंटिलेटर्स का इंतजाम पहले से ही किया जा रहा है जबकि यहां पहले से 8,000 वेंटिलेटर मौजूद हैं। बता दें कि दुनिया भर के 196 देशों में अब तक 416,686 मामलों की पुष्‍टि हो चुकी है, वहीं 18,589 लोगों की मौत हुई है। 

loksabha election banner

अभी 8,000 वेंटिलेटर (ventilators) मौजूद हैं और एक सप्‍ताह में 8,000 और वेंटिलेटर आ जाएंगे। जूनियर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एडर्वड आर्गर (junior health minister Edward Argar) ने गुरुवार को बताया, ‘8,000 देश में मौजूद हैं और 8,000 के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं, जो आने वाले एक या दो सप्‍ताह में यहां पहुंच जाएंगे।’

उन्‍होंने बीबीसी टीवी को बताया, ‘आने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस स्‍पीड से बनकर इंस्‍टॉल किया जाएगा।’ बुधवार को वैक्‍यूम क्‍लीनर निर्माता कंपनी डायसन के संस्‍थापक जेम्‍स डायसन ने कहा कि सरकार ने उनकी कंपनी से 10,000 यूनिट का आदेश दिया था।

बता दें कि ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस मरीजों की संख्‍या में लगातार बढ़त हो रही है। आज सुबह तक यहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 9,529 हो गई है। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार, मंगलवार को कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हजार को पार कर 1,452 हो गया था। इसके अलावा इस मामले में यहां 463 लोगों की मौत हो चुकी है। इंग्लैंड के प्रोफेसर क्रिस व्हिट्टी ने बताया कि कि ब्रिटेन में कोविड-19 के लिए टेस्‍ट में बढ़त हुई है। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का कहना है कि देशभर के स्‍थानीय अस्‍पतालों में 1.5 करोड़ मास्‍क का वितरण किया गया है। नेशनल हेल्थ सर्विस ने कहा कि ब्रिटेन में एक दिन में 25,000 टेस्ट किए जा सकते हैं।   

पिछले साल दिसंबर महीने में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद तो मात्र तीन महीने से भी कम समय में ही इस वायरस ने पूरी दुनिया को संक्रमित कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.