Move to Jagran APP

Britain: स्कॉटलैंड में अगले सप्ताह से शुरू होगी पहली ड्राइवरलेस बस सर्विस, 22 किमी के रूट पर चलेंगी ये बसें

ड्राइवरलेस बस में एहतियात के तौर पर ड्राइवर मौजूद रहेगा। सोमवार से बसों में मौजूद तकनीक की निगरानी के लिए ड्राइवर मौजूद रहेगा। दरअसल ब्रिटेन का कानून अभी पूरी तरह से ड्राइवरलेस वाहनों की अनुमति नहीं देता है इसी वजह से बसों में सेफ्टी ड्राइवर मौजूद रहेंगे।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 12 May 2023 01:22 AM (IST)Updated: Fri, 12 May 2023 01:22 AM (IST)
Britain: स्कॉटलैंड में अगले सप्ताह से शुरू होगी पहली ड्राइवरलेस बस सर्विस, 22 किमी के रूट पर चलेंगी ये बसें
स्कॉटलैंड ड्राइवरलेस बस सर्विस (फोटो : एएफपी)

लंदन, एएफपी। स्कॉटलैंड में अगले सप्ताह से पहली ड्राइवरलेस बस नेटवर्क की शुरुआत होने वाली है। बता दें कि स्कॉटलैंड की सड़कों पर ड्राइवरलेस बस दौड़ेगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बस में ड्राइवर मौजूद नहीं रहेगा। दरअसल, ड्राइवर स्टीयरिंग व्हील के पीछे स्टैंडबाय पर होंगे और आपातकालीन स्थिति में बस को नियंत्रित करेंगे।

loksabha election banner

ऑपरेटर से मिली जानकारी के मुताबिक, 10,000 यात्री एक सप्ताह में ड्राइवरलेस बस की सुविधा का आनंद ले सकेंगे। इस तरह की 5 बसें 14 मील यानी की 22 किमी से ज्यादा के रूट पर चलेगी। उन्होंने बताया कि यह दुनिया की पहली ऑटोमेटिक लोकल बस सर्विस होगी।

स्टेजकोच बस सेवा के नीति निदेशक पीटर स्टीवंस ने बताया कि इस बस की स्वायत्त तकनीक की पहले ही टेस्टिंग हो चुकी है, लेकिन यह पहली बार है जब लोकल बस में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बस में मौजूद रहेगा ड्राइवर

ड्राइवरलेस बस में एहतियात के तौर पर ड्राइवर मौजूद रहेगा। सोमवार से बसों में मौजूद तकनीक की निगरानी के लिए ड्राइवर मौजूद रहेगा। दरअसल, ब्रिटेन का कानून अभी पूरी तरह से ड्राइवरलेस वाहनों की अनुमति नहीं देता है, इसी वजह से बसों में सेफ्टी ड्राइवर मौजूद रहेंगे। 

बता दें कि ऑटोमेटिक मोड के वक्त ड्राइवर बस के कंट्रोल को अपने हाथों में नहीं लेंगे। साथ ही कंडक्टर का काम टिकट काटना और यात्रियों की समस्याओं का समाधान करना होगा। बस के कंट्रोल सिस्टम में एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता इंजन (एआई इंजन) मौजूद है, जो गंतव्य तक पहुंचने के लिए सबसे सुरक्षित रूट तलाशता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.