Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट समझौते को बदलने पर आमादा जॉनसन सरकार के खिलाफ दो पूर्व प्रधानमंत्री ब्लेयर और मेजर

ब्रिटेन में यूरोपीय यूनियन के साथ पूर्व में किए गए ब्रेक्जिट समझौते को बदलने पर आमादा बोरिस जॉनसन सरकार के खिलाफ दो पूर्व प्रधानमंत्री खड़े हो गए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 07:45 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 07:45 PM (IST)
ब्रेक्जिट समझौते को बदलने पर आमादा जॉनसन सरकार के खिलाफ दो पूर्व प्रधानमंत्री ब्लेयर और मेजर
ब्रेक्जिट समझौते को बदलने पर आमादा जॉनसन सरकार के खिलाफ दो पूर्व प्रधानमंत्री ब्लेयर और मेजर

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन में यूरोपीय यूनियन के साथ पूर्व में किए गए ब्रेक्जिट समझौते को बदलने पर आमादा बोरिस जॉनसन सरकार के खिलाफ दो पूर्व प्रधानमंत्री खड़े हो गए हैं।

loksabha election banner

पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और जॉन मेजर ने संसद से किया विरोध का आह्वान

पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और जॉन मेजर ने संसद से जॉनसन सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले विधेयक के विरोध में मतदान का आग्रह किया है। ब्लेयर विपक्षी लेबर पार्टी और मेजर सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं। सामान्य तौर पर ब्रिटेन में पूर्व प्रधानमंत्री सरकार के कामकाज में दखल नहीं देते हैं।

ब्रेक्जिट समझौते को नकारना गलत

यूरोपीय यूनियन के साथ ब्रेक्जिट समझौते को नकारकर नई व्यापार व्यवस्था कायम करने वाला इंटर्नल मार्केट बिल सोमवार को हाउस ऑफ कॉमंस में रखा जा सकता है, लेकिन सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेता जॉन मेजर ने ही उसका विरोध कर दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री ब्लेयर के साथ उन्होंने कहा है कि अगर यह विधेयक पारित हो गया तो भविष्य में होने वाली हर तरह की समझौता वार्ता में इसका दुष्प्रभाव नजर आएगा। ऐसा केवल यूरोपीय यूनियन के साथ वार्ताओं में ही नहीं होगा, बल्कि अन्य देशों के साथ वार्ता में भी होगा। यह बिल पारित होने से ब्रिटेन की विश्वसनीयता पर असर पड़ेगा। लंबे विचार-विमर्श के बाद हुए द्विपक्षीय समझौते से अगर एकतरफा हटा जाएगा, तो उसका दुनिया में गलत संदेश जाएगा।

संसद में विधेयक लाकर ब्रेक्जिट समझौते में बदलाव किया जा सकता

दोनों नेताओं ने कहा कि सरकार को समझौते के कुछ प्रावधान यदि गलत और अप्रायोगिक लग रहे हैं, तो यूरोपीय यूनियन से वार्ता कर उन्हें बदला जा सकता है। अगर बात न बने तो संसद में विधेयक लाकर समझौते में बदलाव किया जा सकता है, लेकिन शुरुआती कदम के रूप में विधेयक लाकर इस तरह से समझौते को निष्प्रभावी करना गलत है। मेजर 1990 से 1997 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे हैं जबकि ब्लेयर 1997 से 2007 तक प्रधानमंत्री रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.